A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में हर 2 दो में से 1 हवाई यात्री करता है इस एयरलाइंस से सफर, दिसंबर में 70 लाख लोगों ने किया इस्तेमाल

भारत में हर 2 दो में से 1 हवाई यात्री करता है इस एयरलाइंस से सफर, दिसंबर में 70 लाख लोगों ने किया इस्तेमाल

देश में हर दो में से एक यात्री इसी एयरलाइंस की सेवा लेता है। देश के कुल यात्रियों में इसका शेयर 55 फीसदी से भी अधिक है।

Airlines- India TV Paisa Image Source : FILE Airlines

कोरोना के दौर को पीछे छोड़ते देश में हवाई यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दिसंबर में 127 लाख लोगों ने घरेलू हवाई अड्डों से उड़ान भरी। नवंबर के मुकाबले यह आंकड़ा 13 प्रतिशत अधिक है। वहीं इंडिगो एयरलाइंस देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी बनी हुई है। देश में हर दो में से एक यात्री इसी एयरलाइंस की सेवा लेता है। देश के कुल यात्रियों में इसका शेयर 55 फीसदी से भी अधिक है। 

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी मासिक आंकड़ों के अनुसार घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या दिसंबर, 2022 में सालाना आधार पर 13.69 प्रतिशत बढ़कर 127.35 लाख हो गई। दिसंबर, 2021 में घरेलू उड़ानों से 112.02 लाख यात्रियों ने यात्रा की थी। बाजार हिस्सेदारी के मामले में कुल घरेलू यातायात में इंडिगो की हिस्सेदारी घटकर 55.7 प्रतिशत रही। इंडिगो ने अपनी उडा़नों के जरिये 69.97 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। 

10 प्रतिशत से भी कम है एयर इंडिया का शेयर 

9.1 प्रतिशत और 9.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ क्रमश: एयर इंडिया तथा विस्तार का स्थान रहा, जिन्होंने क्रमश: 11.71 लाख और 11.70 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार, एयरएशिया ने महीने के दौरान 7.6 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ 9.71 लाख यात्रियों को सफर कराया। दो अन्य एयरलाइंस- स्पाइसजेट और गो फर्स्ट ने पिछले महीने क्रमश: 9.64 लाख और 9.51 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। 

स्पाइसजेट इस मामले में रही आगे 

स्पाइसजेट ने दिसंबर महीने के दौरान सबसे अधिक अपनी कुल सीटों पर 92.7 प्रतिशत की बुकिंग दर्ज की। वहीं नयी एयरलाइन आकाश एयर ने भी 2.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 2.92 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया। चार प्रमुख महानगर के हवाई अड्डों पर उड़ानों के समय पर आगमन के मामले में इंडिगो सबसे आगे रही। इंडिगो की 88.6 प्रतिशत उड़ानों का परिचालन समय पर हुआ।

Latest Business News