A
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम किसान की 14वीं किस्त कल जारी होगी: लाभार्थी सूची में अपना नाम इस तरह चेक करें

पीएम किसान की 14वीं किस्त कल जारी होगी: लाभार्थी सूची में अपना नाम इस तरह चेक करें

ध्यान दें कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगामी 14वीं किस्त का भुगतान आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खाते में किया जाना है।

PM Kisan - India TV Paisa Image Source : FILE पीएम किसान की 14वीं किस्त

मोदी सरकार एक बार फिर किसानों को सौगात देने जा रही है। पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक, सरकार 27 जुलाई को लाखों छोटे और सीमांत किसानों को पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी करेगी। ध्यान दें कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगामी 14वीं किस्त का भुगतान आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खाते में किया जाना है। आपको बता दें कि पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत सरकार हर साल किसानों को तीन किस्त में 2000 रुपये जारी करती है। यानी साल में 6000 रुपये जारी किए जाते हैं। 

इस तरह लाभार्थियों की सूची में चेक करें अपना नाम 

  • स्टेप 1: पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं।
  • स्टेप 2: लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण दर्ज करें और रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4:इसके बाद लाभार्थी सूची प्रदर्शित की जाएगी। इसमें अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका डिटेल दिख जाएगा। 

एनपीसीआई से जुड़ा बैंक खाता होना जरूरी 

मिली जानकारी के अनुसार, पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए एनपीसीआई से जुड़ा बैंक खाता होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपका बैंक खाता एनपीसीआई से लिंक नहीं है, तो आपको तुरंत अपने स्थानीय डाकघर से संपर्क करना होगा और अगली किस्त प्राप्त करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में एक नया (डीबीटी सक्षम) खाता खोलना होगा क्योंकि सरकार भारत ने डाक विभाग को आधार और एनपीसीआई को लाभार्थियों के बैंक खातों से जोड़ने का अधिकार दिया है। 

ई-केवाईसी जरूर पूरा कर लें 

हाल ही में सरकार ने पीएम-किसान के तहत पंजीकृत किसानों के लिए चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा करने की सुविधा शुरू की है। पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा शुरू की गई है। इसके जरिये किसानपा बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है तो यह काम जरूर कर लें। इसके बिना आपके खाते में पैसा नहीं आएगा। 

Latest Business News