A
Hindi News पैसा बिज़नेस घर खरीदने के ट्रेंड में आया बड़ा बदलाव, 2BHK नहीं अब 3BHK और लग्जरी होम बन रहे पहली पसंद

घर खरीदने के ट्रेंड में आया बड़ा बदलाव, 2BHK नहीं अब 3BHK और लग्जरी होम बन रहे पहली पसंद

आय बढ़ने के कारण लोग अब बढ़ा घर खरीदना पसंद कर रहे हैं। नई परियोजनाओं को उपभोक्ताओं की ओर से ज्यादा वरियता दी जा रही है।

Luxury Home- India TV Paisa Image Source : CANVA Luxury Home

आय बढ़ने और वर्क फ्रॉम होम कल्चर बढ़ने के कारण देश में बड़े और लग्जरी घरों की मांग तेजी से बढ़ रही है।  उद्योग मंडल फिक्की और एनारॉक के मंगलवार को जारी एक सर्वे में यह जानकारी दी गई। सर्वे में यह भी कहा गया है कि निवेशक एक बार फिर देश के आवास बाजार का रुख करने लगे हैं। 36 प्रतिशत लोग निवेश के उद्देश्य से घर खरीदना चाहते हैं। 

3BHK पहली पसंद 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, फिक्की-एनारॉक उपभोक्ता धारणा सर्वे (दूसरी छमाही 2023) जारी किया गया है। इस सर्वे के बताया गया है कि संभावित घर खरीदार बड़ा घर खरीदने पर विचार कर रहे हैं और नई परियोजनाओं में भी फ्लैट खरीदने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। सर्वे के बारे में जानकारी देते हुए रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि बढ़ती कीमतों के बावजूद बड़े घरों की मांग अब भी मजबूत बनी हुई है। लगभग 50 प्रतिशत लोग तीन बीएचके वाला घर खरीदना चाहते हैं। वहीं, 38 प्रतिशत ने दो बीएचके का घर खरीदने की इच्छा जताई है।

उन्होंने कहा कि निवेशक एक बार फिर बाजार में लौट रहे हैं। सर्वे में शामिल करीब 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे निवेश के उद्देश्य से संपत्ति खरीदना चाहते हैं। वहीं 2020 की दूसरी छमाही में ऐसा कहने वाले लोगों की संख्या 26 प्रतिशत थी। 

निवेश के विकल्प के रूप में देख रहे लोग

उन्होंने आगे कहा कि निवेशकों के रुख में आया यह बदलाव बताता है कि रियल एस्टेट क्षेत्र को एक लाभदायक निवेश विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। बनकर तैयार हो चुकी संपत्तियों की मांग काफी कम हुई है और वरीयता में सबसे निचले स्तर पर है। 2023 की दूसरी छमाही में, तैयार घरों और नई पेशकश का अनुपात 23:24 है। यह 2020 की पहली छमाही की तुलना में रुझान पूरी तरह बदलने का संकेत देता है। उस समय यह अनुपात 46:18 था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बदलाव के पीछे एक प्राथमिक कारण बड़े और सूचीबद्ध डेवलपरों से नई परियोजनाओं की आपूर्ति में बढ़ोतरी है। स्थापित डेवलपरों ने समय पर परियोजना की आपूर्ति कर संभावित घर खरीदारों के बीच भरोसा कायम किया है। इस सर्वे में लगभग 5,510 प्रतिभागियों ने ईमेल, वेब लिंक और संदेशों सहित विभिन्न डिजिटल स्रोतों के माध्यम से प्रतिक्रिया दी। 

Latest Business News