A
Hindi News पैसा बिज़नेस 7th Pay Commission : केंद्र के बाद अब इस राज्य ने भी दिया कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, DA में की 5% की बढ़ोतरी

7th Pay Commission : केंद्र के बाद अब इस राज्य ने भी दिया कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, DA में की 5% की बढ़ोतरी

7th Pay Commission : डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगा। बढ़े हुए महंगाई दर की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। डीए में पांच प्रतिशत की वृद्धि के बाद प्रदेश में सातवें वेतनमान से वेतन पाने वालों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

Chhattisgarh DA- India TV Paisa Image Source : FILE Chhattisgarh DA

Highlights

  • छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया
  • राज्य सरकार ने प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों के डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि की
  • बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के बाद अब राज्य सरकारों की ओर से भी कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को 5 प्रतिशत डीए (महंगाई भत्ता) वृद्धि की सौगात दी है। 

राज्य के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वित्त विभाग ने आज डीए में बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। डीए में पांच प्रतिशत की वृद्धि के बाद प्रदेश में सातवें वेतनमान से वेतन पाने वालों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। 

महंगाई भत्ते में वृद्धि का यह आदेश यूजीसी, एआईसीटीई और आकस्मिकता से वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा। राज्य शासन ने छठवें वेतनमान से वेतन पाने वालों की महंगाई भत्ते में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब उन्हें 189 प्रतिशत महंगाई भत्ते की जगह 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। 

वित्त विभाग ने राज्य शासन के सभी विभागों, अध्यक्ष, राजस्व मंडल बिलासपुर, सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और कलेक्टरों को महंगाई भत्ते में वृद्धि के संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों को अगस्त-2022 से 28 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा था। वहीं छठवें वेतनमान वालों को 189 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था।

Latest Business News