A
Hindi News पैसा बिज़नेस हिंडनबर्ग के 88 सवालों से अडाणी के शेयरों में हाहाकार, 20% की भारी गिरावट, डूबे लाखों करोड़

हिंडनबर्ग के 88 सवालों से अडाणी के शेयरों में हाहाकार, 20% की भारी गिरावट, डूबे लाखों करोड़

अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर गंभीर आरोप लगाते हुए 88 सवाल पूछे हैं। इस रिपोर्ट के चलते अडानी के शेयरों में हाहाकार मचा है, कंपनी के शेयर 20 प्रतिशत तक टूट चुके हैं, अभी गिरावट जारी है।

Adani Shares- India TV Paisa Image Source : FILE Adani Group

भारतीय शेयर बाजार में बीते एक साल में जबर्दस्त मुनाफा कूटने वाला अडाणी समूह के शेयर बीते दो दिनों से भरभरा कर गिर रहे हैं। बुधवार को आई जबर्दस्त गिरावट के बाद शुक्रवार को भी अडाणी समूह के शेयरों में भारी बिकवाली देखी गई और कंपनी के शेयर 20 फीसदी तक टूट गए। अमेरिकी फायनेंशियल रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह पर ‘खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी’ में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद कंपनी की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई। 

20 प्रतिशत टूटे शेयर 

अडाणी समूह के सभी शेयरों में जबर्दस्त पिटाई जारी है। सबसे खराब स्थिति अडाणी टोटल गैस की है। इसके शेयर 19.65 फीसदी गिरे है। वहीं अडाणी ट्रांसमिशन के 19 फीसदी, अडाणी ग्रीन एनर्जी के 15.50 फीसदी और अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में 6.19 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर 5.31 फीसदी गिरे, अडाणी विल्मर के 5 फीसदी और अडाणी पॉवर के शेयर में 4.99 फीसदी की गिरावट आई। 

कोर्ट जाने की तैयारी में अडानी समूह 

अडाणी समूह ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपनी प्रमुख कंपनी के शेयर बिक्री को नुकसान पहुंचाने के प्रयास के तहत ‘बिना सोचे-विचारे’ काम करने के लिये अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ ‘दंडात्मक कार्रवाई’ को लेकर कानूनी विकल्पों पर गौर कर रहा है। समूह के लीड प्रमुख जतिन जलुंधवाला ने कहा, कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने गलत इरादे से बिना कोई शोध और पूरी जानकारी के समूह के खिलाफ 24 जनवरी, 2023 को रिपोर्ट प्रकाशित की। इससे अडाणी समूह, हमारे शेयरधारकों और निवेशकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। 

अपनी रिपोर्ट पर कायम हिंडनबर्ग

अडाणी समूह की कानूनी कार्रवाई की चेतावनी के बीच अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपनी रिपोर्ट पर पूरी तरह कायम है। उसने कहा कि हमारे पास कानूनी प्रक्रिया के दौरान मांगे जाने वाले दस्तावेजों की एक लंबी सूची है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि अडाणी समूह ‘खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी’ में शामिल रहा है। अडाणी समूह के बयान के बाद अपने जवाब में अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग ने कहा कि अडाणी समूह ने रिपोर्ट में रखे गए 88 सीधे सवालों में से किसी का भी जवाब नहीं दिया है।

Latest Business News