A
Hindi News पैसा बिज़नेस एशियाई विकास बैंक ने 6.3% से बढ़ाया भारत की जीडीपी अनुमान, अब इस रफ्तार से बढ़ेगा देश

एशियाई विकास बैंक ने 6.3% से बढ़ाया भारत की जीडीपी अनुमान, अब इस रफ्तार से बढ़ेगा देश

एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्तवर्ष के लिए भारत की मुद्रास्फीति पर अपने पहले के पूर्वानुमान को 5.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।

साल 2024 में चीन की विकास दर धीमी होकर 4.5 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS साल 2024 में चीन की विकास दर धीमी होकर 4.5 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बुधवार को 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। एडीबी का यह नया अनुमान चालू वित्तवर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की उम्मीद से अधिक 7.6 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि पर आधारित है। भाषा की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि एडीबी औद्योगिक क्षेत्र में दोहरे अंक की ग्रोथ का भी कारक है।

कृषि में उम्मीद से थोड़ी धीमी ग्रोथ होने की उम्मीद

खबर के मुताबिक, नए अनुमान में हालांकि  एडीबी को कृषि में उम्मीद से थोड़ी धीमी ग्रोथ होने की उम्मीद है, यह उद्योग की उम्मीद से कहीं अधिक मजबूत वृद्धि की भरपाई से कहीं अधिक होगी, इसलिए ऊपर की ओर संशोधन होगा। इसके बावजूद, एडीबी ने 2024-25 के लिए अपने विकास पूर्वानुमान को 6.7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित छोड़ दिया है। कहा यह भी गया है कि निश्चित निवेश - केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा बढ़े हुए पूंजीगत खर्च से प्रेरित वित्तीय वर्ष 2023-24 में निजी उपभोग व्यय में कम वृद्धि और उम्मीद से कमजोर निर्यात की भरपाई करेगा।

महंगाई के मोर्चे पर अनुमान में बदलाव नहीं

एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्तवर्ष के लिए भारत की मुद्रास्फीति पर अपने पहले के पूर्वानुमान को 5.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। इसमें यह भी अनुमान लगाया है कि साल 2023 में चीन की ग्रोथ रेट 5.2 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी, जो सितंबर में लगाए गए 4.9 प्रतिशत के पिछले पूर्वानुमान से ज्यादा है। साल 2024 में चीन की विकास दर धीमी होकर 4.5 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है।

2024 के लिए पूर्वानुमान बरकरार

एडीबी ने मजबूत घरेलू मांग का हवाला देते हुए कैलेंडर वर्ष 2023 के लिए एशियाई क्षेत्र के विकास अनुमान को पहले के 4.7 प्रतिशत से संशोधित कर 4.9 प्रतिशत कर दिया। 2024 के लिए पूर्वानुमान 4.8 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र के 2023 के विकास अनुमान में संशोधन चीन और भारत के विकास अनुमानों में बढ़ोतरी से प्रेरित है। एडीबी भविष्य में निगेटिव रिस्क को भी देखता है, जो मुख्य रूप से एडवांस इकोनॉमी में लंबी अवधि के लिए उच्च ब्याज दरों से जुड़ा है, जो वित्तीय अस्थिरता को ट्रिगर कर सकता है।

Latest Business News