A
Hindi News पैसा बिज़नेस ब्लू और गोल्ड के बाद अब ग्रे टिक की भी हुई शुरुआत, जानिए इसके लिए क्या है ट्विटर का नियम?

ब्लू और गोल्ड के बाद अब ग्रे टिक की भी हुई शुरुआत, जानिए इसके लिए क्या है ट्विटर का नियम?

ट्विटर ने हाल ही में सब्सक्रिप्शन पॉलिसी की शुरुआत की थी। इसके बाद से कंपनी के द्वारा तीन तरह के टिक देने को कहा गया, जिसके लिए अलग-अलग क्राइटेरिया बनाए गए हैं। उसमें से एक ग्रे टिक की शुरुआत ट्विटर ने कर दी है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

ब्लू और गोल्ड के बाद अब ग्रे टिक की भी हुई शुरुआत- India TV Paisa Image Source : INDIA TV ब्लू और गोल्ड के बाद अब ग्रे टिक की भी हुई शुरुआत

ट्विटर ने अपने वादे के मुताबिक ग्रे टिक को लॉन्च कर दिया है। इसके परिणाम भारतीय आईडी पर भी देखने को मिल रहा हैं। पीएमओ की आईडी पर ब्लू टिक का कलर बदलकर ग्रे कर दिया गया है। इतना ही नहीं भारत सरकार के दूसरे कई वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर ब्लू टिक हटाकर ग्रे टिक किया गया है। 

क्या है ट्विटर का नियम?

हाल ही में ट्विटर ने सब्सक्रिप्शन पॉलिसी की शुरुआत की थी, जिसमें उसके द्वारा तीन तरह के वेरिफाइड टिक (ब्लू, गोल्ड और ग्रे) देने को कहा गया था। कंपनी के नियम के मुताबिक, प्राइवेट कंपनियों के लिए गोल्ड चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक, व्यक्तियों के लिए नीला चेक (सेलिब्रिटी या नहीं) दिया जा रहा है।

सब्सक्रिप्शन खरीदने से क्या होगा फायदा?

  • 12 दिसंबर को ट्विटर ने सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया था। इसके तहत एंड्रॉयड यूजर्स को 8 डॉलर और आईफोन यूजर्स को 11 डॉलर का भुगतान करना होगा। यह प्रति महीने चार्ज किया जाएगा।
  • जब आप ट्विटर को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको ट्वीट एडिट करने, 1080p का वीडियो अपलोड करने, रीडर मोड और ब्लू टिक दिया जाएगा। अब ब्लू टिक आईडी वेरिफाई होने के बाद ही मिलेगी। 
  • सब्सक्राइबर अपना हैंडल, डिस्प्ले नाम या प्रोफाइल फोटो बदल सकेंगे, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं तो उनके खाते से फिलहाल के लिए ब्लू टिक हट जाएगा, जिसे बाद में रिव्यू करने के बाद से शुरू कर दिया जाएगा। 
  • सब्सक्राइबर को विज्ञापन कम देखने को मिलेगा। ऑफिशियल आईडी के मुताबिक, नॉर्मल यूजर की तुलना में आधा विज्ञापन देखने को मिलेगा।

इस तरह के कंटेंट होंगे मोनेटाइज 

एक यूजर ने मस्क द्वारा ट्विटर के बढ़ते इंगेजमेंट को लेकर किए गए ट्वीट के रिप्लाई में पूछा कि क्या सिर्फ वीडियो कंटेंट को ही ट्विटर मोनेटाइज करेगा। इस सवाल के जवाब में मस्क ने प्रतिक्रिया में लिखा कि लिखित कंटेंट को भी मोनेटाइज किया जाएगा।

Latest Business News