A
Hindi News पैसा बिज़नेस Amazon में फिर मचा हाहाकार, एक और बड़ी छंटनी में इन दो डिपार्टमेंट के 9000 से अधिक कर्मचारियों पर गिरी गाज

Amazon में फिर मचा हाहाकार, एक और बड़ी छंटनी में इन दो डिपार्टमेंट के 9000 से अधिक कर्मचारियों पर गिरी गाज

छंटनी के बारे में कंपनी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, एडब्ल्यूएस में यह छंटनी दुनिया भर में कंपनी के दफ्तरों में की जाएगी।

amazon layoff - India TV Paisa Image Source : FILE amazon layoff

दुनिया की दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी अमेजन में छंटनी का दूसरा दौर शुरू हो गया है। इस बार कंपनी की क्लाउड सर्विस और एचआर डिपार्टमेंट पर छंटनी की गाज गिरी है। छंटनी के इस नए दौर में 9000 से अधिक कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार लटकी है। खास बात यह है कि इस बार जिस अमेजन वेब सर्विस (एडब्ल्यूएस) में छंटनी की जा रही है, यह कंपनी का सबसे लाभदायक डिवीजन है। छंटनी के बारे में कंपनी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, एडब्ल्यूएस में यह छंटनी दुनिया भर में कंपनी के दफ्तरों में की जाएगी। इस प्रक्रिया की शुरूआत अमेरिका, कनाडा और कोस्टा रिका के कर्मियों से होगी। 

प्रभावित कर्मचारियों को बुधवार तड़के सीईओ एडम सेलिप्स्की और मानव संसाधन प्रमुख बेथ गैलेटी द्वारा छंटनी की सूचना दी गई। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार एडब्ल्यूएस प्रमुख एडम सेलिप्स्की ने कर्मचारियों से कहा, है कि यह हमारे संगठन में एक कठिन दिन है। उन्होंने कहा, एडब्ल्यूएस सहित वैश्विक स्तर पर अमेजन में कुछ भूमिकाओं को समाप्त करने का कठिन निर्णय, और प्रभावित एडब्ल्यूएस कर्मचारियों के साथ बातचीत आज शुरू हुई है। 

इससे पहले मार्च में, सीईओ एंडी जेसी ने 9,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी। इसके अलावा पिछले साल नवंबर और जनवरी में घोषित छंटनी के बाद 18,000 कर्मचारियों को हटा दिया गया था। 18 अप्रैल को, इस योजना के हिस्से के रूप में, अमेजन ने लागत में कटौती करने के लिए अपनी विज्ञापन इकाई में कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। 

मंदी के बारे में चिंताओं के कारण, अमेजन ने एक ओर जहां नई जॉब ओपनिंग बंद कर दी हैं, वहीं कुछ प्रोजेक्ट को रोकने और गोदामों के विस्तार को धीमा करके लागत में कटौती शुरू कर दी। सीईओ एंडी जस्सी ने पिछले महीने अपने नोट में कहा था कि अनिश्चित अर्थव्यवस्था और निकट भविष्य में मौजूद अनिश्चितता को देखते हुए, अमेजन ने अधिक सुव्यवस्थित होना चुना है।

Latest Business News