A
Hindi News पैसा बिज़नेस छंटनी का महासंकट! Amazon ने फिर 100 लोगों को नौकरी से निकाला, Meta के इस कदम से कर्मचारी हो रहे हैरान

छंटनी का महासंकट! Amazon ने फिर 100 लोगों को नौकरी से निकाला, Meta के इस कदम से कर्मचारी हो रहे हैरान

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में पहले ही 18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है। छंटनी प्रक्रिया के पहले दौर को पूरा करने के बाद इस साल मार्च में 9,000 और कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की थी।

अमेजन में फिर चला छंटनी का हंटर- India TV Paisa Image Source : FILE अमेजन में फिर चला छंटनी का हंटर

अमेजन में धड़ाधड़ छंटनियों का दौर जारी है। पिछले महीने ही, अमेजन ने घोषणा की कि वह 9,000 से अधिक कर्मचारियों को निकालेगा। तब कंपनी ने कहा था कि छंटनी का ये दौर आगे भी जारी रहेगा। इस बीच कंपनी ने नए दौर की छंटनी भी शुरू कर दी है। इस बार कंपनी ने अपने गेमिंग डिवीजन पर कैंची चलाई है और 100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। टेक कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है, जिसमें उन्हें छंटनी के बारे में बताया गया है। दूसरी ओर फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा खर्चों को कम करने के लिए नए नए हथकंडे अपना रही है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ हाल ही में हुई एक बैठक में, सभी रिमोर्ट वर्क को समाप्त करने की बात कर चुके हैं।

अमेजन के गेम्स वीपी क्रिस्टोफ़ हार्टमैन ने भी अपने मेमो में सुझाव दिया कि टेक कंपनी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शेष कर्मचारियों पर काम का बोझ डालेगी। छंटनी प्राइम गेमिंग, गेम ग्रोथ और कंपनी के सैन डिएगो स्टूडियो जैसे विभागों में की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह एक कठिन निर्णय था, लेकिन सभी मौजूदा प्रोजेक्ट का आकलन करने और दीर्घकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

कंपनी ने कहा कि हमारे दीर्घकालिक लक्ष्यों के खिलाफ हमारी वर्तमान परियोजनाओं का मूल्यांकन करने के बाद, लीडरशिप टीम ने केवल 100 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने का कठिन निर्णय लिया, साथ ही कुछ कर्मचारियों को अन्य परियोजनाओं के लिए फिर से नियुक्त किया जो हमारे रणनीतिक फोकस से मेल खाते हैं।

हार्टमैन ने जोर देकर कहा कि प्रभावित कर्मचारियों को एक लाइव मीटिंग के लिए बुलाया जाएगा, जहां उन्हें संबंधित अधिकारियों के साथ सीधे बदलावों के बारे में चर्चा करने और सवाल करने का मौका दिया जाएगा। अमेजन ने यह भी वादा किया कि वह हटाए गए कर्मचारियों का सम्मान करेगा और मुआवजे के रूप में उन्हें भुगतान की पेशकश करेगा। इसके अलावा, लोगों को स्वास्थ्य बीमा लाभ, विस्थापन सेवाएं और अपनी नौकरी खोजने के लिए भुगतान समय भी मिलेगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कंपनी ने इस साल की शुरुआत में पहले ही 18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है। छंटनी प्रक्रिया के पहले दौर को पूरा करने के बाद इस साल मार्च में 9,000 और कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की थी। अमेजन ने पहले कहा था कि कंपनी अनिश्चित अर्थव्यवस्था और निकट भविष्य में मौजूद अनिश्चितता के कारण छंटनी कर रही है। पिछले महीने, अमेजन ने पुष्टि की कि वह अप्रैल के अंत तक छंटनी के दूसरे दौर को पूरा करने की योजना बना रहा है। इसका मूल रूप से मतलब है कि कंपनी इस महीने के अंत तक छंटनी की प्रक्रिया को पूरा करने की योजना बना रही है।

मेटा ने भी कर्मचारियों को चौंकाया 

 मेटा खर्चों को कम करने के लिए कॉस्ट कटिंग का रास्ता अपना रही है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ हाल ही में हुई एक बैठक में, सभी रिमोर्ट वर्क को समाप्त करने की बात कर चुके हैं। कई अन्य टेक कंपनियों के साथ मेटा ने 2020 में कोविड 19 के कारण कई कर्मचारियों के लिए रिमोट वर्क की घोषणा की थी। कई टेक कंपनियां अपनी रिमोट वर्क पॉलिसी को अपडेट करने के लिए पर्फोर्में डेटा का मूल्यांकन कर रही हैं। इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, जुकरबर्ग ने खुलासा किया कि कंपनी रिमोट वर्क का समर्थन करना जारी रखेगी लेकिन वह पर्फोर्मेंस डेटा का विश्लेषण करेगी और उसके अनुसार नीति को अपडेट करेगी।

Latest Business News