A
Hindi News पैसा बिज़नेस Amazon India Layoffs: अमेजन ने भारत में कर्मचारियों को बाहर निकालना शुरू किया, 5 महीने की सैलरी देने का वादा

Amazon India Layoffs: अमेजन ने भारत में कर्मचारियों को बाहर निकालना शुरू किया, 5 महीने की सैलरी देने का वादा

कंपनी के 23 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी छंटनी है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा उन्हें करीब पांच महीने का वेतन, स्वास्थ्य बीमा, करियर संसाधन तथा अन्य लाभ दिए जाएंगे।

Amazon- India TV Paisa Image Source : FILE अमेजन

Amazon India Layoffs: भारत में भी वैश्विक मंदी की आहट सुनाई देने लगी है। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन ने भारत में अपने कर्मचारियों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है। कंपनी की ओर से निकाले जाने वाले कर्मचारियों को एक ई-मेल भेज कर इसकी सूचना दी जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, मेल में यह बताया गया कि जिन कर्मचारियों की छंटनी हुई है, वो इस विषय में अधिक जानकारी के लिए तय ति​थि पर लीडरशिप टीम से संपर्क करें। अमेजन की ओर से भेज गए ई-मेल में कर्मचारियों को 5 महीने का वेतन (severance pay) देने का वादा किया गया है। 

भारत में लगभग 1,000 कर्मचारियों को निकालेगी 

सूत्रों के मुताबिक, अमेजन ने भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई है। कंपनी दुनिया भर में छंटनी कर रही है और यह उसी का हिस्सा है। वैश्विक मंदी का खतरा भांपते हुए कंपनी  दुनिया भर में 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। आपको बता दें कि अमेजन के भारत में एक लाख कर्मचारी हैं। इस फैसले से यहां एक प्रतिशत कर्मचारी प्रभावित होंगे। भारत में जिन कर्मचारियों को निकाला जा रहा हैं, उनमें ज्यादातर अमेजन स्टोर और पीएक्सटी (पीपुल, एक्सपीरिएंय और प्रौद्योगिकी) संगठन से संबंधित हैं।

23 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी छंटनी

कंपनी के 23 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी छंटनी है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा उन्हें करीब पांच महीने का वेतन, स्वास्थ्य बीमा, करियर संसाधन तथा अन्य लाभ दिए जाएंगे। अमेजन और सेल्सफोर्स दोनों ने कहा कि छंटनी इसलिए की जा रही है क्योंकि महामारी के दौरान उन्होंने बहुत बड़े पैमाने पर भर्तियां कर ली थीं। सेल्सफोर्स ने महामारी से ठीक पहले, जनवरी 2020 में करीब 49,000 लोगों की भर्ती की थी। उसके आज के कार्यबल का आकार महामारी से पहले की तुलना में 50 फीसदी बड़ा है।

Latest Business News