A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में भी जाएंगी नौकरियां, जानिए बेंगलुरू सहित अन्य शहरों से Amazon कितने कर्मचारियों की करेगा छंटनी

भारत में भी जाएंगी नौकरियां, जानिए बेंगलुरू सहित अन्य शहरों से Amazon कितने कर्मचारियों की करेगा छंटनी

सूत्रों के अनुसार अनिश्चित आर्थिक परिस्थितियों के कारण दुनिया भर में 18,000 से अधिक पदों को समाप्त कर रही है। कंपनी के वैश्विक स्तर पर 18,000 नौकरियों को खत्म करने के निर्णय से देश के लगभग 1,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

amazon job loss- India TV Paisa Image Source : FILE amazon job loss

अमेरिकी दिग्गज ईकॉमर्स कंपनी अमेजन में काम कर रहे कर्मचारियों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। कंपनी ने इसी सप्ताह 18000 लोगों को नौकरी से निकालने की घोषणा की है। वहीं इस बीच भारत से भी कर्मचारियों को निकालने पर मुहर लगा दी गई है। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई है। कंपनी दुनिया भर में छंटनी कर रही है और यह उसी का हिस्सा है। 

सूत्रों के अनुसार अनिश्चित आर्थिक परिस्थितियों के कारण दुनिया भर में 18,000 से अधिक पदों को समाप्त कर रही है। कंपनी के वैश्विक स्तर पर 18,000 नौकरियों को खत्म करने के निर्णय से देश के लगभग 1,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे। एक अन्य सूत्र ने कहा कि अमेजन के भारत में एक लाख कर्मचारी हैं। इस फैसले से यहां एक प्रतिशत कर्मचारी प्रभावित होंगे। 

कंपनी के सीईओ जेस्सी ने की घोषणा 

हालांकि इस बारे में पूछे जाने पर अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी नहीं की। लेकिन अमेजन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एंडी जेस्सी के एक लेख लिंक साझा किया है। लेख में उन्होंने वैश्विक स्तर पर 18,000 पदों को खत्म करने के कंपनी के फैसले की जानकारी दी है। 

किन सेक्शन के कर्मचारियों की होगी छंटनी 

जेस्सी ने लिखा है, ''हम करीब 18,000 पदों को समाप्त करने की योजना बना रहे हैं। इस फैसले से कई समूह प्रभावित होंगे। हालांकि, ज्यादातर पद अमेजन स्टोर और पीएक्सटी (पीपुल, एक्सपीरिएंय और प्रौद्योगिकी) संगठन से संबंधित हैं।’’ अमेजन में 31 दिसंबर, 2021 तक लगभग 16,08,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक कर्मचारी काम कर रहे थे।

Latest Business News