A
Hindi News पैसा बिज़नेस अडाणी-चीन विवाद के केंद्र में रहे मॉरिस चांग ने तोड़ी चुप्पी, कहा-मैं हूं ताइवान का नागरिक

अडाणी-चीन विवाद के केंद्र में रहे मॉरिस चांग ने तोड़ी चुप्पी, कहा-मैं हूं ताइवान का नागरिक

दरअसल विवाद का केंद्र चांग का पासपोर्ट था। पासपोर्ट के कारण उन्हें चीनी नागरिक कहा जा रहा था और इस तरह अडाणी समूह को चीन से जोड़ा गया।

adani group- India TV Paisa Image Source : FILE adani group

अडाणी समूह के साथ चीन के कथित संबंधों के बीच खबरों के केंद्र में रहे मॉरिस चांग ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ दी है। अपनी नागरिकता को लेकर चल रहे विवाद के बीच चांग ने कहा, कि मैं ताइवान का नागरिक हूं। बता दें कि चांग पीएमसी प्रोजेक्ट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं। यह कंपनी अडाणी समूह के लिए बंदरगाह, टर्मिनल, रेल लाइन, बिजली पारेषण लाइन और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करती है। 

इसलिए जुड़ा अडाणी समूह का चीन के साथ नाम 

दरअसल विवाद का केंद्र चांग का पासपोर्ट था। पासपोर्ट के कारण उन्हें चीनी नागरिक कहा जा रहा था और इस तरह अडाणी समूह को चीन से जोड़ा गया। उन्होंने ईमेल से भेजे सवालों के जवाब में कहा, ’’मैं ताइवान का नागरिक हूं। मेरा पासपोर्ट दिखाता है कि मैं ’रिपब्लिक ऑफ चाइना’ का नागरिक हूं, जिसे अब आधिकारिक तौर पर ताइवान के नाम से जाना जाता है। यह चीन से अलग है, जिसे आधिकारिक तौर पर श्पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइनाश् कहा जाता है।’’ 

कांग्रेस ने लगाया था आरोप 

विपक्षी दल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर हमला करने के लिए चांग की कथित चीनी पहचान का इस्तेमाल किया था। कांग्रेस ने पूछा कि अडाणी को चीन के साथ कथित संबंधों के बावजूद भारत में बंदरगाहों का संचालन करने की अनुमति क्यों दी गई और सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान क्यों नहीं दिया गया। उन्होंने हालांकि, पीएमसी द्वारा अडाणी समूह के साथ पूरी की जा रही परियोजनाओं के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। 

पीएमसी समूह पर भी लगे हैं आरोप 

पीएमसी पर अडाणी समूह की कंपनियों के लिए आयातित उपकरणों की कीमत बढ़ाकर दिखाने का आरोप भी है। चांग ने कहा, मैं ताइवान में अच्छी तरह से स्थापित उद्योगपति हूं। वैश्विक व्यापार, पोत परिवहन, इंफ्रा प्रोजेक्ट, जहाज तोड़ने जैसे क्षेत्रों में मेरे व्यावसायिक हित हैं।’’ चांग ने कहा, जहां तक अडाणी समूह का संबंध है, मामला न्यायालय के अधीन है। ऐसे में इस पर कुछ भी कहना ठीक नहीं है।’’ चांग ने कहा, ’’यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि मेरी राष्ट्रीयता पर सवाल उठाया जा रहा है और इसे राजनीतिक मुद्दा बनाया जा रहा है। मैं आपको पहले ही अपनी नागरिकता के बारे में बता चुका हूं। मेरा राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।’’

Latest Business News