A
Hindi News पैसा बिज़नेस सहारा निवेशकों के लिए पैसा वापसी पर आया बड़ा अपडेट, अमित शाह ने कही ये बात

सहारा निवेशकों के लिए पैसा वापसी पर आया बड़ा अपडेट, अमित शाह ने कही ये बात

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह की ओर से कहा गया कि लगभग 2.5 लाख निवेशकों को 241 करोड़ रुपये वापस कर दिए गए हैं।

अमित शाह - India TV Paisa Image Source : FILE केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह

सहारा निवेशकों को पैसा वापसी को लेकर केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह की ओर से बड़ा अपडेट दिया गया है। शाह ने एक कार्यक्रम के दौरान बुधवार को कहा कि सहारा ने अब तक लगभग 2.5 लाख छोटे निवेशकों को 241 करोड़ रुपये वापस कर दिए हैं। इन निवेशकों ने सहारा समूह की कंपनियों से जुड़ी चार सहकारी समितियों (सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी) में निवेश किये थे। उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल मार्च में सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5,000 करोड़ रुपये सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया था। इसके बाद सरकार की ओर से निवेशकों को पैसा वापसी प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

सरकार ने शुरु किया पोर्टल 

सहकारिता मंत्रालय ने जुलाई में सहारा समूह की चार सहकारी समितियों - सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी के जमाकर्ताओं से वैध दावे लेने के लिए एक पोर्टल शुरू किया था। 

शाह ने यहां वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 41,000 वर्ग फुट में फैले सीआरसीएस के नए कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रालय ने जुलाई 2021 में अपनी स्थापना के बाद से उल्लेखनीय काम किया है। चार सहकारी समितियों के संकटग्रस्त निवेशकों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी धारणा बन गई थी कि लोगों को उनका धन वापस नहीं मिलेगा। 

1.5 करोड़ निवेशकों ने कराया पंजीकरण

मंत्री ने कहा, ''लगभग 1.5 करोड़ निवेशकों ने पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है और लगभग 2.5 लाख निवेशकों को 241 करोड़ रुपये वापस कर दिए गए हैं।'' इस पोर्टल पर कुल मिलाकर 19,999 रुपये तक के दावे स्वीकार किए जा रहे हैं। 

Latest Business News