A
Hindi News पैसा बिज़नेस Apple सीईओ टिम कुक की सैलरी में 40% की बड़ी कटौती, जानें वेतन में कमी की वजह

Apple सीईओ टिम कुक की सैलरी में 40% की बड़ी कटौती, जानें वेतन में कमी की वजह

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, टिम कुक ने खुद वैश्विक हालात देखते हुए नया पैकेज तय करने की सिफारिश की थी।

टिम कुक- India TV Paisa Image Source : INDIA TV टिम कुक

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एप्पल के सीईओ की  सैलरी में कटौती की गई है। और यह कटौती 5% या 10% की नहीं, बल्कि 40% की बड़ी कटौती की गई है। आपको बता दें कि आईफोन का निर्माण एप्पल ही करती है। दी गई जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में मंदी की आशंका के बीच एप्पल के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी। इसको देखते हुए एप्पल के सीईओ ने अपनी सैलरी कम करने का अनुरोध किया था। इसी पर विचार करते हुए कंपनी के प्रबंधन ने उनकी सालाना पैकेज में 40% की बड़ी कटौती की है। साल 2022 में टिम कुक को 9.94 अरब डॉलर मिले थे। इसमें 30 लाख डॉलर बेसिक सैलरी, 8.3 करोड़ स्टॉक बोनस के रूप में शामिल था।

टिम कुक ने खुद की थी सिफारिश 

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, टिम कुक ने खुद वैश्विक हालात देखते हुए नया पैकेज तय करने की सिफारिश की थी। नया पैकेज शेयरहोल्डर फीडबैक, एपल के परफॉरमेंस और कुक की सिफारिशों के आधार पर तय किया गया है। आपको बाता दें कि टिम कुक के भारीभरकम पैकेज को लेकर पिछले साल कई शेयरहोल्डर्स ने आलोचना की थी। 

सारी संपत्ति कर रखी है दान 

आपको बता दें कि एप्पल के सीईओ टिम कुक अपनी सारी संपत्ति दुनिया की बेहतरी के लिए दान कर रखी है। एपल का मार्केट कैप 2.122 ट्रिलियन डॉलर है। इसके साथ यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसके बाद सऊदी अरामको 1.883 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट तीसरे, अल्फाबेट चौथे, ऐमजॉन पांचवें, बर्कशायर हैथवे छठे, वीजा सातवीं, एक्सन मोबिल आठवीं, यूनाइटेडहेल्थ नौवें और जॉनसन एंड जॉनसन दसवें नंबर पर है। भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।

Latest Business News