A
Hindi News पैसा बिज़नेस एशियन डेवलपमेंट बैंक ने बढ़ाया जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान, निवेश से मजबूत अर्थव्यवस्था

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने बढ़ाया जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान, निवेश से मजबूत अर्थव्यवस्था

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के इस साल भी मजबूत रहने की उम्मीद जताई है और कहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 में अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है।

भारतीय अर्थव्यवस्था- India TV Paisa Image Source : FILE भारतीय अर्थव्यवस्था

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) की ओर से चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। अप्रैल एडिशन की अपनी रिपोर्ट में एशियन डेवलपमेंट बैंक ने कहा कि सरकारी और निजी क्षेत्र से निवेश लगातार मजबूत होने के कारण अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत बनी हुई है। साथ ही कंज्यूमर डिमांड की स्थिति भी अच्छी है। बता दें, एडीबी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी की ग्रोथ रेट 7.6 प्रतिशत निर्धारित की गई है।  

अर्थव्यवस्था मजबूत 

एडीबी द्वारा जारी किए गए अपने नोट में कहा गया कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022-23 में काफी मजबूत रही। आने वाले वित्त वर्ष में ये जारी रह सकता है। अर्थव्यवस्था को सबसे ज्यादा सहारा मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर से मिल रहा है। मांग के साथ खपत भी बढ़ रही है और महंगाई में कमी आने से जीडीपी वृद्धि दर को मजबूती मिल रही है। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि वित्त वर्ष 2025-26 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 प्रतिशत पर रह सकती है। हालांकि, विश्व की अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी के चलते निर्यात सामान्य रह सकता है। हालांकि, इसमें आने वाले समय में सुधार हो सकता है। 

आरबीआई का जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

ए़डीबी की ओर से चालू वित्त वर्ष के जारी किया गया विकास दर का अनुमान आरबीआई द्वारा जारी किए गए अनुमान के बराबर है। केंद्रीय बैंक द्वारा वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जताया गया है। आरबीआई द्वारा जीडीपी मजबूत होने की वजह मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में तेजी के साथ इस वर्ष मानसून का समान्य रहने भी है, जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी जारी रहेगी।

Latest Business News