A
Hindi News पैसा बिज़नेस हवाई सफर भी होगा महंगा, तेल कंपनियों ने इस साल 5वीं बार विमान ईंधन में की भारी बढ़ोत्तरी

हवाई सफर भी होगा महंगा, तेल कंपनियों ने इस साल 5वीं बार विमान ईंधन में की भारी बढ़ोत्तरी

किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

<p>Air Ticket</p>- India TV Paisa Image Source : PTI Air Ticket

Highlights

  • देश में विमान ईंधन की कीमतों में मंगलवार को 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई
  • इस साल विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमतों में पांचवीं बढ़ोतरी
  • एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के साथ ही देश में विमान ईंधन की कीमतों में मंगलवार को 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के चलते इस साल विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है। 

किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 116वें दिन स्थिर बनी रहीं। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। 

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 3,010.87 रुपये प्रति किलोलीटर या 3.22 प्रतिशत बढ़कर 93,530.66 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई। 

LPG सिलेंडर हुआ महंगा

आज से LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी गई है। देश की प्रमुख सरकारी गैस कंपनी इंडेन ने 1 मार्च से कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। हालांकि कीमतों में वृद्धि 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में की गई है। दिल्ली में इसकी कीमत 105 रुपये बढ़ गई है। इस बढ़ोत्तरी का सीधा असर होटलों और रेस्टोरेंट से लेकर सड़क किनारे लगने वाली रेहड़ियों पर पड़ेगा। बता दें कि कल ही दूश की प्रमुख डेयरी अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी थी। 

Latest Business News