A
Hindi News पैसा बिज़नेस टिकट लेने से ट्रेन पकड़ने के बीच बदल जाती है राज्य की सीमा, ये है भारत का सबसे अजीबोगरीब स्टेशन

टिकट लेने से ट्रेन पकड़ने के बीच बदल जाती है राज्य की सीमा, ये है भारत का सबसे अजीबोगरीब स्टेशन

राजस्थान में एक ऐसा स्टेशन है जहां दो राज्यों की सीमा लगती है। आइए इस अनोखे स्टेशन के बारे में जानते हैं। यहां टिकट लेने से ट्रेन पकड़ने के बीच में ही राज्य की सीमा बदल जाती है।

टिकट लेने से ट्रेन पकड़ने के बीच बदल जाते हैं राज्य - India TV Paisa Image Source : FILE टिकट लेने से ट्रेन पकड़ने के बीच बदल जाते हैं राज्य

भारत एक ऐसा देश जहां अजीबोगरीब चीजें हमेशा देखने सुनने को मिल जाती है। आज हम एक ऐसे स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं, जहां टिकट लेने के लिए आप एक राज्य में खड़े होते हैं और टिकट मिलने तक आप दूसरे प्रदेश में पहुंच जाते हैं। बता दें, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिससे रोजाना करोड़ो लोग सफर करते हैं। लाखों टन माल एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाया जाता है।

दो राज्यों में बंटा है ये स्टेशन

दिल्ली से मुंबई जब आप ट्रैवल करते हैं तब आपको एक स्टेशन के बारे में सुनने को मिलता होगा। नाम है भवानी मंडी रेलवे स्‍टेशन। इस स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसकी सीमा दो राज्यों राजस्थान और मध्यप्रदेश से मिलती है। यह देश का इकलौता ऐसा स्टेशन है जो इस तरह से बनाया गया है। इसके चलते लोग टिकट लेने के लिए राजस्‍थान वाले हिस्‍से में खड़े होते हैं और टिकट देने वाला क्लर्क मध्य प्रदेश में बैठता है। बता दें, यह स्‍टेशन राजस्थान के झालावाड़ जिले में स्थित है, जो मध्य प्रदेश और राजस्थान के बॉर्डर पर पड़ता है।

घरों में भी यही हाल

इस जिले में आने वाले कुछ घरों के साथ भी यही स्थिति है। वहां पर कुछ घर ऐसे हैं जहां घर राजस्थान में है और दरवाजा मध्य प्रदेश में पड़ता है। इससे कुछ लोगों को फायदा होता है तो वहीं कई लोग नुकसान में होते हैं। नशे के कारोबार करने वाले लोग इसका गलत लाभ लेते हैं। कई बार राज्य की दो सीमाएं होने के चलते पुलिस के बीच सीमा विवाद हो जाता है। 

Latest Business News