A
Hindi News पैसा बिज़नेस 15 अगस्त से ठीक एक दिन पहले हो गई बड़ी डील, हिंदुजा ग्रुप की इस कंपनी ने किया खेल

15 अगस्त से ठीक एक दिन पहले हो गई बड़ी डील, हिंदुजा ग्रुप की इस कंपनी ने किया खेल

Hinduja Group: कल 15 अगस्त है। इस दिन भारत को आजादी मिली थी। इस दिन समस्त भारतवासी आजादी सेलिब्रेट करते हैं। इन सभी खबरों के बीच हिंदुजा ग्रुप की कंपनी ने एक बड़ी डील क्रैक कर ली है।

Ashok Leyland- India TV Paisa Image Source : FILE Ashok Leyland

Ashok Leyland Deal: हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने सोमवार को ओएचएम ग्लोबल मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड का पूर्ण अधिग्रहण करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह इस कंपनी में 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने शेयर बाजारों को इस अधिग्रहण योजना की जानकारी देते हुए कहा कि ओएचएम ग्लोबल मोबिलिटी, ओएचएम इंटरनेशनल मोबिलिटी लिमिटेड यूके के पूर्ण-स्वामित्व वाली अनुषंगी है और इसमें प्रवर्तक कंपनी हिंदुजा ऑटोमोटिव लिमिटेड की 20 प्रतिशत प्रत्यक्ष हिस्सेदारी है। वहीं ओएचएम इंटरनेशनल में हिंदुजा ऑटोमोटिव की अपनी अनुषंगियों के साथ कुल हिस्सेदारी 43.23 प्रतिशत है। 

अब कंपनी करेगी और अधिक फोकस

अशोक लेलैंड ने कहा कि यह अधिग्रहण इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार संबंधी उसकी रणनीति का ही हिस्सा है। इससे कंपनी को अपनी परिचालन दक्षता और संयोजन में सुधार होने की उम्मीद है। ओएचएम ग्लोबल (ओएचएम इंडिया) का गठन कंपनी ने मार्च, 2021 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेवाओं के परिवहन, लॉजिस्टिक परिचालन और प्रबंधन के लिए किया था। हालांकि, अभी तक इसका परिचालन शुरू नहीं हो पाया है। अशोक लेलैंड ने कहा कि वह ओएचएम इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद इसमें एक या अधिक किस्तों में 300 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी। 

कंपनी ने कहा कि ओएचएम इंडिया के पास एक लाख रुपये की चुकता शेयर पूंजी है। इस अधिग्रहण की लागत 10 रुपये प्रति शेयर है। इसका अधिग्रहण मूल्य एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता के मूल्यांकन पर आधारित है। 

ये भी पढ़ें: पैसिव फंड में तेजी से एक्टिव हो रहे निवेशक, रिटर्न के इस विकल्प की भारत से अमेरिका तक है दीवानगी

Latest Business News