A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत, KYC कराने के लिए ब्रांच जाने की नहीं होगी जरूरत, घर बैठे ऐसे होगा

देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत, KYC कराने के लिए ब्रांच जाने की नहीं होगी जरूरत, घर बैठे ऐसे होगा

आरबीआई के सर्कुलर में बैंकों से कहा गया है कि वे ग्राहक को केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए डिजिटल माध्यम से यह सुविधा प्रदान करें।

KYC Update - India TV Paisa Image Source : FILE केवाईसी अपडेट

देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों को जल्द बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, उनको KYC कराने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, इसके लिए जरूरी होगा कि आपने पहले से बैंक के पास वैध दस्तावेज जमा कर दिए हैं और अपना पता नहीं बदला है। ऐसे बैंक ग्राहक अपने घर बैठे रजिस्टर्ड ईमेल-आईडी, पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम या किसी अन्य डिजिटल माध्यम से स्व-घोषणा (self-declaration) प्रस्तुत कर केवाईसी अपडेट पूरा कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने जारी किया सर्कुलर

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने इस संदर्भ में एक सर्कुलर जारी किया है। उसमें कहा गया है कि अगर KYC जानकारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो बैंक ग्राहक स्व-घोषणा के माध्यम से पुनः-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आरबीआई के सर्कुलर में बैंकों से कहा गया है कि वे अपने ग्राहक को केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल-आईडी, पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम, डिजिटल माध्यम से यह सुविधा प्रदान करें। 

ऑनलाइन केवाईसी अपडेट कैसे करें 

अगर आप किसी बैंक के ग्राहक हैं और आपके पते में कोई बदलाव नहीं हुआ है और जमा किए गए केवाईसी दस्तावेज़ अभी भी प्रासंगिक हैं, तो आप अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए एक स्व-घोषणा पत्र जमा कर सकते हैं। हालांकि, “यदि केवल पते में परिवर्तन हुआ है, तो ग्राहक इनमें से किसी भी चैनल (ऊपर उल्लिखित) के माध्यम से संशोधित/अद्यतन पते प्रस्तुत कर सकते हैं, जिसके बाद, बैंक दो महीने के भीतर घोषित पते का सत्यापन करेगा। हाल के दिनों में कई प्राइवटे और सरकारी बैंकों ने केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएं हैं। 

Latest Business News