A
Hindi News पैसा बिज़नेस Bihar Budget 2022: नीतिश के बजट से पहले जान लें, कौन सा है बिहार का सबसे कमाऊ विभाग

Bihar Budget 2022: नीतिश के बजट से पहले जान लें, कौन सा है बिहार का सबसे कमाऊ विभाग

हम आज पता कर रहे हैं कि राज्य के ऐसे कौन से विभाग हैं जो हर साल सरकार की तिजोरी भरने में बड़ा योगदान देते हैं।

<p>Nitish Kumar</p>- India TV Paisa Image Source : PTI Nitish Kumar

Highlights

  • बिहार की नीतिश सरकार 28 फरवरी को राज्य का आम बजट पेश करने जा रही है
  • वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले कर राजस्व प्राप्तियां शत प्रतिशत होंगी
  • ऐसे कौन से विभाग हैं जो हर साल सरकार की तिजोरी भरने में बड़ा योगदान देते हैं

Bihar Budget 2022: बिहार की नीतिश सरकार 28 फरवरी को राज्य का आम बजट पेश करने जा रही है। यहां सरकार की कोशिश कोरोना के बाद राज्य की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने की होगी। इसके साथ ही सरकार को लोगों के स्वास्थ्य और शिक्षा के ​लिए भी फंड की व्यवस्था करनी होगी। 

राज्य के प्रत्येक विकास के लिए सरकार को पैसों की जरूरत होती है। उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने दावा किया कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले कर राजस्व प्राप्तियां शत प्रतिशत होंगी। यह बताता है कि राज्य की आर्थिक गतिविधियां कोरोना पूर्व की स्थिति में पहुंच रही है। हम आज पता कर रहे हैं कि राज्य के ऐसे कौन से विभाग हैं जो हर साल सरकार की तिजोरी भरने में बड़ा योगदान देते हैं। 

तिजोरी भरने में कॉमर्शियल टैक्स विभाग सबसे आगे 

राज्य की तिजोरी भरने में वाणिज्य कर विभाग सबसे आगे है। कर राजस्व के 65-70 प्रतिशत हिस्से की वसूली की जिम्मेदारी इसी विभाग को है। साढ़े 35 हजार करोड़ रुपये के कुल कर राजस्व में 27 हजार 50 करोड़ रुपये की वसूली का लक्ष्य वाणिज्य कर विभाग को दिया गया है। 22 फरवरी तक 24 हजार सात सौ 12 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है। 

अन्य कौन से विभाग हैं धनकुबेर 

कर राजस्व वसूली के लिहाज से वाणिज्य कर के अलावा स्टांप एवं निबंधन शुल्क, परिवहन एवं भू राजस्व से सरकार ने आठ हजार करोड़ रुपये के राजस्व संग्रह का लक्ष्य रखा था। यह भी छह हजार, आठ सौ 47 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। इन विभागों से भी शत प्रतिशत उपलब्धि की उम्मीद की जा रही है।

Latest Business News