A
Hindi News पैसा बिज़नेस Bitcoin की कीमत सुनकर निकल आएंगे आंसू, चार माह में 27,000 डॉलर की गिरावट

Bitcoin की कीमत सुनकर निकल आएंगे आंसू, चार माह में 27,000 डॉलर की गिरावट

सिर्फ बिटकॉइन में ही बड़ी गिरावट नहीं आई बल्कि सभी क्रिप्टो करेंसी में गिरावट दर्ज की गई। इथर में भी करीब पांच फीसदी की गिरावट शुक्रवार को आई।

<p>Bitcoin रिकॉर्ड उच्चतम...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Bitcoin रिकॉर्ड उच्चतम स्तर से 40% टूटा

Highlights

  • रिकॉर्ड उंचाई से 27,000 डॉलर टूटकर 42,000 डॉलर पर बिटकॉइन की कीमत
  • बिटकॉइन की कीमत उछलकर 69,000 डॉलर के पार पहुंची थी
  • दुनियाभर समेत भारत में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin ) अपने रिकॉर्ड उच्चतम स्तर से 40% टूट गया है। सिर्फ शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत में पांच फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। गौरतलब है कि सितंबर, 2021 में प्रति बिटकॉइन की कीमत उछलकर 69,000 डॉलर पर पहुंची थी लेकिन उसके बाद गिरावट का दौर शुरू हो गया। लगातार गिरावट आने से बिटकॉइन की कीमत रिकॉर्ड उंचाई से 27,000 डॉलर टूटकर 42,000 डॉलर पर आ गई है।

सभी क्रिप्टो में बड़ी गिरावट देखने को मिली

शुक्रवार को सिर्फ बिटकॉइन में ही बड़ी गिरावट नहीं आई बल्कि सभी क्रिप्टो करेंसी में गिरावट दर्ज की गई। इथर में भी करीब पांच फीसदी की गिरावट शुक्रवार को आई। वहीं, बीते एक सप्तहा में यह करीब 15 फीसदी टूट गया है। कई अन्य प्रमुख क्रिप्टो सिक्के जैसे बिनेंस, टेरा, पोलकाडॉट और सोलाना भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। 

भारी उतार-चढ़ाव वाली करेंसी 

हाल के दिनों में दुनियाभर समेत भारत में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। युवा निवेशक कम समय में मोटा रिटर्न पाने के लिए क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं। हालांकि, यह भारी उतार-चढ़ाव वाली करेंसी है। भारतीय रिजर्व बैंक कई बार अगाह कर चुका है कि क्रिप्टो में निवेश पर बहुत ज्यादा जोखिम है;।लेकिन इसके बावजूद निवेशक इसमें निवेश बढ़ा रहे हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार बजट के बाद क्रिप्टो बिल को मंजूरी दे सकती है। 

Latest Business News