A
Hindi News पैसा बिज़नेस R Systems International में 35.9 करोड़ डॉलर में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी ब्लैकस्टोन

R Systems International में 35.9 करोड़ डॉलर में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी ब्लैकस्टोन

आर सिस्टम्स के उत्तर अमेरिका, यूरोप, एशिया प्रशांत और भारत में 18 वितरण केंद्रों में 4,400 से अधिक लोग कार्यरत हैं।

ब्लैकस्टोन - India TV Paisa Image Source : FILE ब्लैकस्टोन

अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी ब्लैकस्टोन डिजिटल सेवा कंपनी आर सिस्टम्स इंटरनेशनल में 35.9 करोड़ डॉलर (2,904 करोड़ रुपये) में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ब्लैकस्टोन ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने इस आशय के लिए सतिंदर सिंह रेखी समेत आर सिस्टम्स के अन्य प्रवर्तकों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। रेखी ने वर्ष 1993 में आर सिस्टम्स की स्थापना की थी। यह डिजिटल सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवा उपलब्ध कराने के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है। इसके अलावा नोएडा स्थित कंपनी उत्पाद इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता प्राप्त है और प्रौद्योगिकी, मीडिया, दूरसंचार एवं वित्तीय सेवा क्षेत्रों में वैश्विक स्तर पर 250 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। 

कंपनी का कारोबार भारत के बाहर कई देशों में 

आर सिस्टम्स के उत्तर अमेरिका, यूरोप, एशिया प्रशांत और भारत में 18 वितरण केंद्रों में 4,400 से अधिक लोग कार्यरत हैं। सितंबर, 2022 तक बीते 12 महीनों में कंपनी की आय सालाना आधार पर 36 प्रतिशत बढ़कर 1,445 करोड़ रुपये रही है। आर सिस्टम्स में रेखी और अन्य प्रवर्तकों की 52 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिसे ब्लैकस्टोन 245 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदेगी। इसके बाद भी रेखी एक गैर-कार्यकारी सलाहकार की भूमिका में कंपनी का मार्गदर्शन करना जारी रखेंगे। 

इससे पहले एम्बैसी रीट में बेची थी हिस्सेदारी 

पिछले महीने ब्लैकस्टोन ने एम्बैसी ऑफिस पार्क्स आरईआईटी (रीट) में अपनी हिस्सेदारी बेचकर करीब 32.5 करोड़ डॉलर (2,650 करोड़ रुपये) जुटाए थे। एम्बैसी ऑफिस पार्क्स रीट देश का पहला रियल एस्टेट निवेश न्यास (रीट) है। इसे पिछले साल रियल्टी कंपनी एम्बैसी ग्रुप और ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन द्वारा लगभग 5,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पेश किया गया था। रीट शेयर बाजार में भी सूचीबद्ध है। सूत्रों के अनुसार, ब्लैकस्टोन ने रीट में 7.7 करोड़ शेयर को बड़े सौदे के जरिये 345 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचकर 32.5 करोड़ डॉलर (2,650 करोड़ रुपये) जुटाए। इस सौदे के बाद ब्लैकस्टोन की हिस्सेदारी 32 प्रतिशत से घटकर 24 प्रतिशत रह गई। 

Latest Business News