A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक महीने में 24 प्रतिशत भागा ये स्टॉक, अब कंपनी ने किया 21 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान

एक महीने में 24 प्रतिशत भागा ये स्टॉक, अब कंपनी ने किया 21 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान

BPCL Dividend Announcement: सरकारी कंपनी बीपीसीएल द्वारा 21 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान किया गया है। इसकी रिकॉर्ड डेट 12 दिसंबर निर्धारित की गई है।

BPCL - India TV Paisa Image Source : PIXABAY BPCL ने किया 21 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंट का ऐलान

सरकारी तेल वितरण कंपनी बीपीसीएल यानी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से बुधवार को डिविडेंड का ऐलान किया गया है। कंपनी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 21 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड 10 रुपये फेस वैल्यू वाले शेयर पर दिया जाएगा। 

बीपीसीएल की ओर से डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 12 दिसंबर, 2023 तय की गई है। यानी जिस भी निवेशक के खाते में 12 दिसंबर तक बीपीसीएल के शेयर होंगे। उसे डिविडेंड मिलेगा। इसका भुगतान कंपनी द्वारा 28 दिसंबर, 2023 को निवेशकों को किया जाएगा। इससे पहले कंपनी द्वारा डिविडेंड का ऐलान मई 2023 में किया गया था। उस समय कंपनी ने 4 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड दिया था।

एक महीने में 24 प्रतिशत की तेजी 

बीपीसीएल के शेयर में पिछले कुछ समय से जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार के सत्र में बीपीसीएल का 0.98 प्रतिशत की बढ़त के साथ 428.65 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। वहीं, पिछले पांच कारोबारी सत्रों में शेयर 8 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। इसके अलावा पिछले एक महीने में बीपीसीएल के शेयर ने निवेश को करीब 24 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। बीते छह महीने में शेयर करीब 19 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। 

कंपनी को हुआ रिकॉर्ड मुनाफा 

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में बीपीसीएल की ओर से 8,501 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया गया था। इससे एक वर्ष पहले समान अवधि में कंपनी ने 304 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया था। कंपनी को हुए नुकसान के पीछे की वजह बढ़ी हुई कच्चे तेल की कीमत थी। हालांकि, चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में कंपनी की आय में सालाना आधार पर 9 प्रतिशत की गिरावट हुई थी और यह 1.17 लाख करोड़ रुपये रही थी। 

Latest Business News