A
Hindi News पैसा बिज़नेस Budget 2023: PAN के इस्तेमाल को ​लेकर वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा, बिना पैन ये काम नहीं होंगे

Budget 2023: PAN के इस्तेमाल को ​लेकर वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा, बिना पैन ये काम नहीं होंगे

वित्तीय जानकारों का कहना है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ने के साथ टैक्स चोरी रुकी है। इसके बावजूद भी टैक्स चोरी की जा रही है।

Budget 2023- India TV Paisa Image Source : INDIA TV वित्त मंत्री

वित्त मंत्री आम बजट पेश कर रही हैं। आम बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन कार्ड (Pan Card) के इस्तेमाल को लेकर बड़ी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि PAN को कॉमन बिजनेस आइडेंटिफायर बनाएंगे। यानी पैन का इस्तेमाल सभी ट्रांजैक्शन में किया जाएगा। आप अगर डिजिटल पेमेंट में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पैन नंबर देना होगा। इसके अलावा यूपआई ऐप में रजिस्ट्रेशन करने में भी पैन का इस्तेमाल करना जरूरी होगा। इसके बिना आप यूपीआई ऐप में लॉग इन नहीं कर पाएंगे। सभी तरह के लेनदेन में आपको पैन नंबर देना जरूरी होगा।

कारोबार शुरू करने में भी जरूरी होगा 

वित्त मंत्री ने कहा कि वह पैन को कारोबार शुरू करने का मुख्य आधार बनाया जाएगा। यानी अगर आप कोई नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो पहले से आपके पास पैन नंबर होना जरूरी होगा। इसके बिना आप कारोबार शुरू नहीं कर पाएंगे। 

क्यों बढ़ाया जा रहा इस्तेमाल 

वित्तीय जानकारों का कहना है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ने के साथ टैक्स चोरी रुकी है। इसके बावजूद भी टैक्स चोरी की जा रही है। इसे रोकने के लिए अब पैन का दायरा बढ़ाया जा रहा है। पैन से लिंक होने पर किसी के लिए टैक्स चोरी करना मुश्किल होगा। 

Latest Business News