A
Hindi News पैसा बिज़नेस Paytm के स्टॉक में 12% का बंपर उछाल, शेयर 887 रुपये के भाव पर पहुंचा, जानें क्यों आई इतनी बड़ी तेजी

Paytm के स्टॉक में 12% का बंपर उछाल, शेयर 887 रुपये के भाव पर पहुंचा, जानें क्यों आई इतनी बड़ी तेजी

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक विजय शेखर शर्मा की ओर से आज खबर आई कि वह पेटीएम में एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग बीवी की 10.30% हिस्सेदारी खरीदेंगे।

पेटीएम - India TV Paisa Image Source : PTI पेटीएम

अग्रणी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम के शेयर में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है। शेयर बाजार खुलते ही कंपनी का स्टॉक 12 फीसदी की बंपर तेजी के साथ 887.70 रुपये के भाव पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में मुनाफावूसली आने के बाद शेयर में हल्की गिरावट दर्ज की गई। 11.45 AM तक शेयर 6.54% की तेजी के साथ 848.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है। आखिर, क्या वजह रही है कि Paytm के स्टॉक में इतनी बड़ी तेजी आई। आइए, आपको बताते हैं इस तेजी की वजह। 

विजय शेखर शर्मा द्वारा 10.30% हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा की ओर से आज खबर आई कि वह पेटीएम में एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग बीवी की 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे। शर्मा के 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली विदेशी इकाई रेजिलिएंट, ऑफ-मार्केट ट्रांसफर के माध्यम से एंटफिन से पेटीएम 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी। इसके साथ, पेटीएम में शर्मा की हिस्सेदारी (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष) बढ़कर 19.42 प्रतिशत हो जाएगी, जबकि एंटफिन की हिस्सेदारी घटकर 13.5 प्रतिशत हो जाएगी। कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, रेजिलिएंट 10.30 प्रतिशत ब्लॉक का स्वामित्व और वोटिंग अधिकार हासिल कर लेगा। 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण पर विचार करते हुए, रेजिलिएंट एंटफिन को वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर (ओसीडी) जारी करेगा, जो बदले में, एंटफिन को 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी के आर्थिक मूल्य को बनाए रखने की अनुमति देगा, जो व्यापारिक क्षमता में एंटफिन के निरंतर विश्वास को प्रदर्शित करेगा। फाइलिंग के अनुसार, “04 अगस्त, 2023 को समापन मूल्य के आधार पर, 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य 628 मिलियन डॉलर है।” इस खबर आने के बाद से कंपनी के शेयर में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। यह सौदा नकदी रहित होगा। वन97 कम्युनिकेशंस, पेटीएम ब्रांड के तहत ही काम करती है।

हमें अपनी उपलब्धियों पर गर्व

विजय शेखर शर्मा ने कहा, "मुझे भारत में निर्मित वित्तीय नवाचार के सच्चे चैंपियन के रूप में पेटीएम की भूमिका और मोबाइल भुगतान में क्रांति लाने और देश में औपचारिक वित्तीय सेवाओं को शामिल करने में योगदान देने में अपनी उपलब्धियों पर गर्व है। हम स्वामित्व के इस हस्तांतरण की घोषणा के साथ कई वर्षों में उनके अटूट समर्थन और साझेदारी के लिए एंट के प्रति मैं अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं।" शर्मा कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ बने रहेंगे। कंपनी ने कहा कि पेटीएम बगैर किसी प्रमोटर के पेशेवर रूप से प्रबंधित कंपनी बनी हुई है। 

Latest Business News