A
Hindi News पैसा बिज़नेस हाय महंगाई: McDonald के बाद इस मशहूर बर्गर ब्रांड ने की टमाटर से तौबा, बढ़ती कीमतों के चलते मेन्यू से कर दी छुट्टी!

हाय महंगाई: McDonald के बाद इस मशहूर बर्गर ब्रांड ने की टमाटर से तौबा, बढ़ती कीमतों के चलते मेन्यू से कर दी छुट्टी!

कथित तौर पर कुछ हास्य के साथ एक नोटिस लगाया है, जिसमें कहा गया है, ‘‘यहां तक कि टमाटर को भी छुट्टी की जरूरत है। हम अपने भोजन में टमाटर शामिल करने में असमर्थ हैं।

Burger King - India TV Paisa Image Source : FILE Burger King

टमाटर की महंगाई आम भारतीय परिवार की रसोई पर ही असर नहीं डाल रहा है, अब यह इंटरनेशनल रेस्टोरेंट कंपनियों को भी अपना मेन्यू बदलने को मजबूर कर रहा है। अमेरिकी कंपनी मैकडोनाल्ड और सबवे पहले ही टमाटर का उपयोग बंद कर चुका है, वहीं अब बर्गर और खाने का अन्य सामान बेचने वाली कंपनी बर्गर किंग ने टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच अपने खाने में इस सब्जी का इस्तेमाल बंद कर दिया है। 

गुणवत्ता और आपूर्ति का दिया हवाला

‘रेस्टुरेन्ट ब्रांड्स एशिया’ द्वारा देश में 400 रेस्तरां के साथ संचालित बर्गर किंग ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश में अपने भोजन से टमाटर हटाने के कारणों के रूप में ‘गुणवत्ता’ और ‘आपूर्ति’ जैसी समस्या का हवाला दिया है। संदेश में कहा गया है, ‘‘रेस्टोरेंट ब्रांड्स एशिया लिमिटेड में गुणवत्ता के बहुत ऊंचे मानक हैं क्योंकि हम वास्तविक और प्रामाणिक भोजन परोसने में विश्वास करते हैं। टमाटर की फसल की गुणवत्ता और आपूर्ति के संदर्भ में अनश्चितता रहने के कारण, हम अपने भोजन में टमाटर शामिल करने में असमर्थ हैं। निश्चिंत रहें , हम जल्द ही टमाटर लेकर वापस आयेंगे।’’ 

ग्राहकों से कहा- छुट्टी पर गया टमाटर 

कंपनी ने ग्राहकों से इस स्थिति के लिए ‘धैर्य’ बनाये रखने का अनुरोध किया है। कुछ बर्गर किंग इंडिया बिक्रीकेन्द्र ने कथित तौर पर कुछ हास्य के साथ एक नोटिस लगाया है, जिसमें कहा गया है, ‘‘यहां तक कि टमाटर को भी छुट्टी की जरूरत है। हम अपने भोजन में टमाटर शामिल करने में असमर्थ हैं।’’ 

200 रुपये के पार हैं कीमतें 

भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने के बीच देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इससे सरकार को पहली बार टमाटर आयात करने पर मजबूर होना पड़ा है। भारत फिलहाल नेपाल से टमाटर आयात कर रहा है। पिछले हफ्ते, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया कि घरेलू बाजार में कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बीच भारत ने नेपाल से टमाटर का आयात शुरू कर दिया है। 

मैकडी पहले ही कर चुका है तौबा

जुलाई में फास्ट फूड श्रृंखला मैकडॉनल्ड्स ने कहा था कि उसने, गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की अनुपलब्धता के कारण, देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में अधिकतर दुकानों में अपने खाने के सामान में टमाटर का उपयोग बंद कर दिया है। उसके बाद, सबवे इंडिया ने भी प्रमुख शहरों में बढ़ती कीमतों की स्थिति से निपटने के लिए टमाटर का उपयोग बंद करने की सूचना दी थी।। 

देश में औसत कीमत 88 रुपये

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत थोक कीमत 15 अगस्त को घटकर 88.22 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जबकि एक महीने पहले यह 97.56 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इसी तरह, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत एक महीने पहले के 118.7 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर अब 107.87 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। इस बीच, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में टमाटर की ताजा फसल की आवक थोक मंडियों में शुरू हो गई है, जिससे कीमतें कम हो रही हैं।

Latest Business News