A
Hindi News पैसा बिज़नेस रूस और भारत के व्यापारिक साझेदारी ने की नए युग की शुरुआत, इन देशों की उड़ी नींद

रूस और भारत के व्यापारिक साझेदारी ने की नए युग की शुरुआत, इन देशों की उड़ी नींद

दोनों देशों के बीच कृषि वस्तुओं का व्यापार दोगुना हो गया है। वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार 18.2 अरब डॉलर से अधिक हो गया है।

रूस और भारत के व्यापारिक साझेदारी ने की नए युग की शुरु- India TV Paisa Image Source : INDIA TV रूस और भारत के व्यापारिक साझेदारी ने की नए युग की शुरु

रूस और भारत के व्यापारिक साझेदारी ने एक नए युग की शुरुआत कर दी है। इससे कई देश हैरान हो गए हैं। वैश्विक व्यापार सांख्यिकी मंच ऑब्जर्वेटरी ऑफ इकोनॉमिक कॉम्प्लेक्सिटी के अनुसार, भारत ने रूस से मंथली आयात में पांच साल के औसत की तुलना में 430 प्रतिशत की वृद्धि की है।

रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार 18.2 अरब डॉलर से अधिक

भारत के उद्योग और व्यापार मंत्रालय ने बताया कि वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार 18.2 अरब डॉलर से अधिक हो गया। दोनों देशों के बीच व्यापार में वृद्धि ने रूस को देश का सातवां सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बना दिया है। बता दें, 2021 में 13.1 अरब डॉलर के कुल व्यापार कारोबार के साथ 25वें स्थान पर था।

अप्रैल से अगस्त तक कुल द्विपक्षीय व्यापार में रूस से भारत का आयात कुल 17.2 अरब डॉलर था, जबकि रूस का भारतीय निर्यात कुल 992.73 मिलियन डॉलर था। इंटरनेशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर (आईएनएसटीसी) के साथ परिवहन की शुरुआत और हाल के वर्षो में देशों के बीच स्थापित साझेदारी संबंधों ने बड़े पैमाने पर द्विपक्षीय व्यापार विकास में योगदान दिया है।

व्लादिमीर पुतिन ने कही बड़ी बात

वल्दाई क्लब की बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "हमारी अर्थव्यवस्थाएं बातचीत के चलते अधिक फायदेमंद हो रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व ने हाल के वर्षों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं और हमारे देशों के बीच व्यापार बढ़ रहा है। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री मोदी ने मुझसे अधिक उर्वरकों की आपूर्ति करने के लिए कहा, जो भारतीय कृषि के लिए महत्वपूर्ण हैं और हमने ऐसा किया है। हमने भारत को अपने उर्वरक निर्यात में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि की है।"

देशों के बीच कृषि वस्तुओं का व्यापार दोगुना

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि दोनों देशों के बीच कृषि वस्तुओं का व्यापार दोगुना हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व सीईओ एस. आदिकेशवन ने कहा, "भारतीय उद्यमियों को रूस के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने के लिए यूरोप की मौजूदा स्थिति का लाभ उठाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "पश्चिम द्वारा रूस विरोधी प्रतिबंध लगाने के बाद, रूस और भारत के बीच व्यापार का कारोबार बढ़ गया। आईएनआर और आरयूबी में व्यापार से भारत को अमेरिकी डॉलर पर अपनी निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी।"

भारत को मिली राहत

रूस से बढ़े हुए ऊर्जा निर्यात ने पहले ही भारत को अपनी ऊर्जा राहत योजना को आगे बढ़ाने की अनुमति दी है, जबकि व्यापार वृद्धि ने देश को अपना सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने और दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं में एक लीडर बनने में सक्षम बनाया है। इन प्रयासों के लिए आईएनएसटीसी जैसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक और परिवहन गलियारों का विकास महत्वपूर्ण है।

मध्य और सुदूर पूर्व के पोलिश संस्थान के प्रोफेसर एग्निज्का कुज्जेस्का ने बिश्केक में मध्य एशिया पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए कहा था कि 7,200 किलोमीटर लंबा आईएनएसटीसी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव द्वारा निर्धारित चीन के न्यू सिल्क रोड के लिए एक भू-रणनीतिक विकल्प के रूप में कार्य करता है।

Latest Business News