A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश के 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, सबसे अधिक इस सिटी में मकानों के दाम में बढ़ोतरी हुई

देश के 43 शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, सबसे अधिक इस सिटी में मकानों के दाम में बढ़ोतरी हुई

आंकड़ों के अनसार, सर्वे में शामिल 50 शहरों में से सात शहरों में घरों के दाम नीचे आए हैं। आवास ऋण पर ब्याज दर कोविड-पूर्व के समय से भी कम बनी हुई हैं, जिससे इस क्षेत्र में वृद्धि बनी हुई है।

प्रॉपर्टी की कीमत- India TV Paisa Image Source : FILE प्रॉपर्टी की कीमत

देशभर में घरों (Flat Price) की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। राष्ट्रीय आवास बैंक (MHB) की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है। एनएचबी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते वित्त वर्ष (2022-23) की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च तक 43 शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में वृद्धि हुई है।  रिपोर्ट के अनुसार, भारत के आठ प्रमुख आवास बाजारों में जनवरी-मार्च, 2023 तिमाही के दौरान संपत्ति की कीमतों में वृद्धि देखी गई। मकान की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि अहमदाबाद में देखने को मिली। इसके बाद बेंगलुरु और चेन्नई का स्थान रहा। 

कहां कितनी बढ़ी प्रॉपर्टी की कीमत 

एनएचबी द्वारा प्रकाशित आवास कीमत सूचकांक (एचपीआई) के अनुसार, अहमदाबाद में संपत्ति कीमतों में सालाना आधार पर 10.8 प्रतिशत, बेंगलुरु में 9.4 प्रतिशत, चेन्नई में 6.8 प्रतिशत, Delhi में 1.7 प्रतिशत, हैदराबाद में 7.9 प्रतिशत, कोलकाता में 11 प्रतिशत, मुंबई 3.1 प्रतिशत और Pune 8.2 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इन शहरों का एचपीआई बैंकों और आ‍वास ऋण कंपनियों से प्राप्त मूल्यांकन के आंकड़ों पर आधारित है। इसमें चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 5.8 प्रतिशत वृद्धि हुई। मार्च, 2022 में इसमें 5.3 प्रतिशत वृद्धि हुई थी। 

सात शहरों में घर के दाम कम हुए 

आंकड़ों के अनसार, सर्वे में शामिल 50 शहरों में से सात शहरों में घरों के दाम नीचे आए हैं। आवास ऋण पर ब्याज दर कोविड-पूर्व के समय से भी कम बनी हुई हैं, जिससे इस क्षेत्र में वृद्धि बनी हुई है। आज आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने से होम लोन लेने वालों को राहत मिली है। अगर आने वाले समय में आरबीआई ब्याज दरों में कमी करता है तो आने वाले समय में EMI घटेगी। इससे घर की मांग और बढ़ सकती है। यह कीमत बढ़ाने का काम करेगा। 

Latest Business News