A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन ने बना डाला अपना स्वदेशी पैसेंजर एयरक्राफ्ट C919, पहली उड़ान के साथ ही दे दी Boeing और Airbus को टेंशन

चीन ने बना डाला अपना स्वदेशी पैसेंजर एयरक्राफ्ट C919, पहली उड़ान के साथ ही दे दी Boeing और Airbus को टेंशन

चीन की सरकारी कंपनी चीन ईस्टर्न एयरलाइंस द्वारा संचालित सी919 की पहली वाणिज्यिक उड़ान शंघाई के पूर्वी महानगर से बीजिंग तक गई।

चीन का पहला स्वदेश निर्मित यात्री विमान C919- India TV Paisa Image Source : FILE चीन का पहला स्वदेश निर्मित यात्री विमान C919

चीन लगभग हर क्षेत्र में पश्चिमी दुनिया को चुनौती दे रहा है। अभी तक पैसेंजर एयरक्राफ्ट का क्षेत्र ही अछूता था, आज चीन ने इस क्षेत्र में भी कदम रख दिया है। चीन के पहले स्वदेशी यात्री विमान सी919 ने रविवार को अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। इसके साथ ही चीन वैश्विक बाजार में बोइंग और एयरबस जैसे पश्चिमी प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने का प्रयास करेगा। 

128 यात्रियों के साथ भरी उड़ान 

चीन की सरकारी कंपनी चीन ईस्टर्न एयरलाइंस द्वारा संचालित सी919 की पहली वाणिज्यिक उड़ान शंघाई के पूर्वी महानगर से बीजिंग तक गई। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि विमान में 128 यात्री सवार थे। उड़ान का समय लगभग दो घंटे 25 मिनट था। एकल गलियारे और दो इंजन वाले विमान में 164 सीटें हैं। रिपोर्ट के अनुसार, रविवार दोपहर लगभग 12.31 बजे बीजिंग कैपिटल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरते ही विमान का पानी की बौछारों से स्वागत किया गया। 

कॉमैक ने तैयार किया है प्लेन 

सी919 कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (कॉमैक) ने विकसित किया है और इसे सितंबर, 2022 में नागर विमानन प्रशासन ने ‘ए’ श्रेणी प्रमाण पत्र दिया है। चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार दो घंटे की व्यावसायिक उड़ान 16 साल के विकास के बाद पूरी हुई है। इस उड़ान के साथ ही चीन अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम के साथ प्रतिद्वंद्विता के बीच विदेशी तकनीक पर निर्भरता कम होगी। चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन की राजधानी शंघाई और चेंगदू के बीच सोमवार से नियमित सी919 सेवा भी होगी।

Latest Business News