A
Hindi News पैसा बिज़नेस 1 और 2 के सिक्के घर में हो गए हैं जमा तो यहां देकर नोट में बदलें

1 और 2 के सिक्के घर में हो गए हैं जमा तो यहां देकर नोट में बदलें

आप आसानी से देशभर के किसी भी डाकघर में सिक्के देकर नोट ले सकते हैं। आरबीआई के दिशानिर्देश के अनुसार यह सुविधा देशभर के डाकघर उपलब्ध करा रहे हैं।

<p>Coins</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Coins

Highlights

  • RBI के अनुसार, वर्तमान में 50 पैसे, 1, 2, 5, 10 और 20 के सिक्के प्रचलन में हैं
  • 10 रुपये के सिक्कों को लेकर भी लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ा था
  • देशभर के पोस्ट ऑफिस में सिक्के देकर आसानी से नोट में बदल सकते हैं

नई दिल्ली। महंगाई के इस दौर में 1 या 2 रुपये में किसी भी चीज को खरीदना मुश्किल हो गया है। वहीं, देशभर के बहुत सारी जगहों पर दुकानदार 1 और 2 रुपये के सिक्के लेने से मना कर रहे हैं। इसके चलते  लोगों के घर में 1 और 2 रुपये के ​भारी संख्या में सिक्के जमा हो गए हैं। ऐसे में अगर, आपके पास भी 1 और 2 रुपये के सिक्के जमा हो गए हैं और दुकानदार उसे लेने से मना कर रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कि कहां आप उन सिक्कों को आसानी से देकर नोट में बदल सकते हैं। 

देशभर के डाकघर में सिक्के देकर नोट लें 

अगर आपको नहीं पता है तो आप आसानी से देशभर के किसी भी डाकघर में सिक्के देकर नोट ले सकते हैं। आरबीआई के दिशानिर्देश के अनुसार यह सुविधा देशभर के डाकघर उपलब्ध करा रहे हैं। इसकी जानकारी खुद डाकर घर ने दी है। डाकघर द्वारा किए गए ट्वीट में कहा है कि आरबीआई द्वारा जारी सभी प्रकार के सिक्के एवं नोट डाकघर द्वारा लिए जाते हैं।

क्या कहता है रिजर्व बैंक का नियम 

भारतीय रिजर्व बैंक ने 26 जून 2019 को एक आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से कहा लोगों से अफवाहों पर विश्वास न करने और लेनदेन के लिए कानूनी रूप में प्रचलन में सभी सिक्कों को स्वीकार करने की अपील की थी। RBI ने कहा था था कि वर्तमान में, 50 पैसे, 1, 2, 5, 10 और 20 के विभिन्न आकार, थीम और डिजाइन के सिक्के प्रचलन में हैं।

10 को सिक्के को लेकर भी समस्या 

हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि लोगों को 10 रुपये के सिक्कों को बाजारों में स्वीकार करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा था क्योंकि उन्हें नकली माना जाता था। संसद में इस मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने कहा था कि सभी आकार, डिजाइन और थीम के 10 रुपये के सिक्के वैध हैं।

Latest Business News