A
Hindi News पैसा बिज़नेस नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर जारी होंगे 75 रुपये के सिक्के, इन खूबियों के चलते मिलेगी अलग पहचान

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर जारी होंगे 75 रुपये के सिक्के, इन खूबियों के चलते मिलेगी अलग पहचान

दी गई जानकारी के मुताबिक, 75 रुपये के सिक्के को कोलकाता के टकसाल में ढाला जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए ढाल जाएगा।

नया संसद भवन- India TV Paisa Image Source : FILE नया संसद भवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से 75 रुपये के सिक्के जारी किए जाएंगे। यह सिक्का आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर को यादगार बनाने के लिए जारी होगा। वित्त मंत्रालय की ओर से 75 रुपये के नए सिक्के की ढलाई को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। मिल जानकारी के मुताबिक, 75 रुपये का यह नया सिक्का कई खूबियों से लैस होगा। आइए, जानते हैं कि इस सिक्के में क्या खास होगा, जो इसे दूसरे सिक्कों से अलग बनाएगा। 

चांदी और कॉपर का मिश्रण होगा 

वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इसको बनाने में 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का मिश्रण होगा। शेष 10 फीसदी में 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु होंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक, 75 रुपये के इस नए सिक्के का आकार 44 मिलीमीटर वृत्ताकार होगा।

इस तरह दिखाई देगा नया सिक्का 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिक्के के अगले हिस्से पर बीच में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा। स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा होगा। ठीक उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। इसके अलावा सिक्के के दाएं व बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में ' भारत' शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में 'इंडिया' शब्द लिखा होगा।

यहां ढाले जाएंगे सिक्के 

दी गई जानकारी के मुताबिक, 75 रुपये के सिक्के को कोलकाता के टकसाल में ढाला जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए ढाल जाएगा।

3800 रुपये प्रति सिक्के की दर

मंत्रालय के अनुसार, ''इसे आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) जारी करेगा। यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी किया जाएगा। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा।'' नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे। 

Latest Business News