A
Hindi News पैसा बिज़नेस साल में चार बार मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं अपना क्रेडिट स्कोर, जानिए कैसे

साल में चार बार मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं अपना क्रेडिट स्कोर, जानिए कैसे

आरबीआई ने सभी चार लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट सूचना कंपनियों के लिए अनिवार्य किया है कि वो अपने ग्राहकों को प्रति वर्ष एक बार निःशुल्क क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करेंगे।

<p>credit score </p>- India TV Paisa Image Source : FILE credit score 

Highlights

  • क्रेडिट स्कोर 300 से लेकर 900 तक हो सकता है
  • 80% लोन 750 से ज्यादा के स्कोर पर अप्रूव हो जाते हैं
  • एक क्रेडिट ब्यूरो से दूसरे की रिपोर्ट में 50 से 60 अंक का अंतर दिखता है

नई दिल्ली। बैंक से लोन लेने के लिए या क्रेडिट कार्ड पाने के लिए क्रेडिट स्कोर बहुत ही जरूरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाता है। वहीं, क्रेडिट स्कोर खराब होने पर लोन या क्रेडिट कार्ड का अवेदन रद्द हो जाता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि आप साल में चार बार बिना कोई शुल्क दिए अपना क्रेडिट स्कोर की विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। अगर क्रेडिट स्कोर बेहतर हुआ तो बैंक कम ब्याज दर पर लोन भी दे देंगे। वहीं, खराब होने पर आप सुधार कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि साल में चार क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट आप मुफ्त कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

देश में चार क्रेडिट स्कोर जांचने वाली कंपनी 

  1. ट्रांसयूनियन सिबिल
  2. एक्सपीरियन
  3. इक्विफैक्स
  4. हाईमार्क

आरबीआई के अनुसार साल में एक मुफ्त रिपोर्ट देना अनिवार्य 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ऊपर दिए सभी चार लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट सूचना कंपनियों के लिए अनिवार्य किया है कि वो अपने ग्राहकों को प्रति वर्ष एक बार निःशुल्क क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करेंगे। ऐसे में आप इन कंपनियों से अपनी विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

रिपोर्ट पाने का पूरा प्रोसेस

Step-1:  क्रेडिट स्कोर जांचने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और 'गेट योर क्रेडिट स्‍कोर' पर क्लिक करें। यहां पर आपको एक मुफ्त रिपोर्ट डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। 

Step-2:  उसके बाद आप अपने को पंजीकृत करें। इसके बाद अपना ईमेल आईडी समेत नाम, पासवर्ड, आईडी प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ, पिन कोड और मोबाइल नंबर डालें। 

Step-3: अब अगले स्‍टेप में आपकी पहचान वेरिफाई की जाएग। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड यानी कि OTP मिलेगा।

Step-4:  इसके बाद आप पंजीकृत हो जाएंगे। इसके बाद आप अपना ​क्रेडिट स्कोर मुफ्त में देख पाएंगे। उसके बाद में डाउनोड भी कर सकते हैं। 

क्या होता है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर आपकी लेन-देन की पूरी हिस्ट्री को बताता है। क्रेडिट स्कोर तीन अंक वाली संख्या होती है। वित्तीय लेन-देन से क्रेडिट स्कोर तय होता है। क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 300 सबसे कम क्रेडिट स्कोर होता है। 900 सबसे ज्यादा क्रेडिट स्कोर है। 750 से ऊपर स्कोर है तो बैंक से लोन मिलने में आसानी होती है। कम क्रेडिट स्कोर वालों को बैंक आसानी से लोन नहीं देते हैं।

खराब: 300-579
संतोषजनक: 580-669
अच्छा: 670-739
बहुत अच्छा: 740-799
सर्वोत्तम: 800-850

Latest Business News