A
Hindi News पैसा बिज़नेस Cryptocurrency धड़ाम! Bitcoin समेत सारे क्वाइन 10% से 50% तक लुढ़के, 30% Tax के बाद अब 28% GST वसूलने की तैयारी

Cryptocurrency धड़ाम! Bitcoin समेत सारे क्वाइन 10% से 50% तक लुढ़के, 30% Tax के बाद अब 28% GST वसूलने की तैयारी

बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी का 11:30 बजे रेट इनवेस्टिंग डॉट कॉम पर 31,956.70 डॉलर का चल रहा है। हालांकि, आज मार्निंग में यह टूटकर 30 हजार के नीचे पहुंच गया था।

<p>Bitcoin </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Bitcoin 

Cryptocurrency में आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को ट्रेडिंग डे में Bitcoin समेत तमाम दूसरे क्वाइनमें 10% से 50% तक गिरकर ट्रेड कर रहे हैं। यह गिरावट सरकार की ओर से 30 फीसदी टैक्स के बाद अब 28 फीसदी जीएसटी वसूलने की खबर के बाद आई है। सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि जीएसटी परिषद ने क्रिप्टोकरेंसी पर 28 फीसदी जीएसटी वसूलने की सलाह दी है। हालांकि, जीएसटी को लेकर अभी सरकार की ओर से कोई सूचना नहीं आई है। इसके बाद सभी क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 

29 हजार के नीचे चला गया था बिटक्वाइन 

बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी का 11:30 बजे रेट इनवेस्टिंग डॉट कॉम पर 31,956.70 डॉलर का चल रहा है। हालांकि, आज मार्निंग में यह टूटकर 30 हजार के नीचे पहुंच गया था।  इसमें इस वक्त 5 फीसदी की गिरावट है। वहीं, अगर जनवरी महीने से लेकर अब तक रिटर्न की बात करें तो बिटक्वाइन ने 32.85 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी की ऑलटाइम हाई कीमत 68,990.90 डॉलर रही है। CoinGecko के अनुसार, वैश्विक क्रिप्टो बाजार का मूल्य पिछले 24 घंटों में 10% से अधिक गिरकर 1.49 खरब डॉलर रह गया है। सबसे अधिक गिरावट टेरा में देखने को मिल रही है। टेरा में करीब 50 फीसदी की गिरावट है। 

क्यों आई इतनी बड़ी गिरावट 

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर की सरकार क्रिप्टोकरेंसी को अपने लिए खतरा मान रही है। भारत सरकार का भी रुख इसको लेकर सख्त है। इसके चलते ही बजट में इस पर 30 फीसदी टैक्स लगाने की घोषणा हुई थी। अब जीएसटी परिषद भी क्रिप्टोकरेंसी पर भारी भरकम 28 फीसदी टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है। बता दें कि यह कैसीनो, सट्टेबाजी और लॉटरी पर वसूले जाने वाले वर्तमान जीएसटी के बराबर है। इससे निवेशकों में डर पैदा हुआ है। इसके बाद बिकवाली हावी है जिससे गिरावट देखने को मिल रही है। 

Latest Business News