A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्रिप्टोकरेंसी ने एक बार फिर निवेशकों की लुटिया डुबोई, नवंबर में ही इतने मिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

क्रिप्टोकरेंसी ने एक बार फिर निवेशकों की लुटिया डुबोई, नवंबर में ही इतने मिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो सावधान हो जाएं! क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों का घाटा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप जितनी जल्द अपना निवेश निकाल लेगें उतने कम घाटे में रहेंगे।

क्रिप्टोकरेंसी - India TV Paisa Image Source : FILE क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के अच्छे दिन आने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले एक साल से लगातार नुकसान ही उठाना पड़ रहा है। दुनियाभर के सरकारों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी पर सख्ती के बाद इस अभासी मुद्रा में गिरावट का दौर जारी है। आगे भी स्थिति अच्छी हो इसकी संभावना नहीं है। इसके चलते बिकवाली का दौर जारी है, जिसके चलते इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान हो रहा है। ब्लॉकचेन और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट सुरक्षा कंपनी सर्टिक के अनुसार, नवंबर में निवेशकों को चौथा सबसे बड़ा मासिक घाटा हुआ है। आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों को नवंबर महीने में अब तक क्रिप्टोकरेंसी में 173 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

किसी भी महीने का चौथा सबसे बड़ा घाटा

सर्टिक अलर्ट ने एक्स पर पोस्ट किया कि नवंबर में घाटा अब तक 173 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, जिसमें दो घटनाएं 91 फीसदी नुकसान का हिस्सा हैं। इसमें कहा गया है कि नवंबर में पहले से ही इस साल किसी भी महीने का चौथा सबसे बड़ा घाटा है। सुरक्षा फर्म ने यह भी बताया कि फिशिंग स्कीम के चलते लगभग 27 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

अवैध रूप से हेराफेरी भी तेजी से बढ़ी

इस बीच, क्रॉस-चेन क्राइम के जरिए क्रिप्टोकरेंसी में 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा की अवैध रूप से हेराफेरी की गई है, जिसमें उत्तर कोरिया के लाजर समूह को जुलाई 2022 और इस साल जुलाई के बीच लगभग 900 मिलियन डॉलर की चोरी से जोड़ा गया है। ब्लॉकचेन एनालिटिक्स फर्म एलिप्टिक के अनुसार, विकेंद्रीकृत एक्सचेंज (डीईएक्स), क्रॉस-चेन ब्रिज और सिक्का स्वैप सर्विसेज ने 7 बिलियन डॉलर के अवैध फंड को प्रोसेस्ड किया है। साइबर अपराधियों द्वारा पोलोनिक्स के हॉट वॉलेट खत्म कर दिए जाने के बाद हैकरों ने पोलोनिक्स से 114 मिलियन डॉलर से अधिक की चोरी कर ली है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News