A
Hindi News पैसा बिज़नेस 15 हजार करोड़ की डील, 76,000 करोड़ का फायदा, गौतम अडाणी के बिजनेस माइंड ने इस तरह गाड़े झंडे

15 हजार करोड़ की डील, 76,000 करोड़ का फायदा, गौतम अडाणी के बिजनेस माइंड ने इस तरह गाड़े झंडे

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में तेजी लौटने से गौतम अडाणी अमीरों की सूची में फिर 28वें स्थान पर लौट आए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडाणी की संपत्ति फिर बढ़कर 44.7 अरब डॉलर पहुंच गई है।

गौतम अडाणी- India TV Paisa Image Source : AP गौतम अडाणी

अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद लगातार संकट में आई अडाणी ग्रुप को गौतम अडाणी के बेहतरीन बिजनेस माइंड ने एक झटके में उबार दिया है। दरअसल, बैंकों के कर्ज डिफॉल्ट की आशंका को खारिज करते हुए गौतम अडाणी ने अमेरिका स्थित वैश्विक इक्विटी निवेश कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स के साथ 15,446 करोड़ रुपये की डील की है। गौतम अडाणी ने अपने फेमिली के शेयरों में से 17 करोड़ से ज्यादा शेयर जीक्यूजी पार्टनर्स को बेचकर यह भारी-भरकम रकम जुटाई है। इससे जहां एक ओर अडाणी ग्रुप पर एक बार फिर निवेशकों का विश्वास बहाल हुआ है। वहीं, लगातार दूसरे दिन ग्रुप कंपनियों के शेयरों में बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। इसके चलते अडाणी ग्रुप का मार्केट कैप झटके में 76,000 करोड़ रुपये बढ़कर 8.3 लाख करोड़ रुपये हो गया है। अडाणी ग्रुप की कंपनियों में तेजी आने से निवेशकों के चेहरे खिल गए हैं। उनकी भी जबरदस्त कमाई हो रही है। 

अमीरों की सूची में 28वें स्थान पर लौटे 

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में तेजी लौटने से गौतम अडाणी अमीरों की सूची में फिर 28वें स्थान पर लौट आए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडाणी की संपत्ति फिर बढ़कर 44.7 अरब डॉलर पहुंच गई है। हिंडनबर्ग रिसर्च की नकारात्मक रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनियों में बिकवाली आने से वो अमीर लोगों की सूची में 30वें स्थान पर आ गए थे।  बंदरगाह, हवाई अड्डा, खाद्य तेल, बिजली, सीमेंट और डेटा केंद्र जैसे तमाम क्षेत्रों में कारोबारी दखल रखने वाले अडाणी समूह के शेयरों में बीते एक महीने में भारी बिकवाली हुई थी। इसके चलते अडाणी समूह की 10 कंपनियों के सम्मिलित बाजार मूल्यांकन में इस दौरान 12.06 लाख करोड़ रुपये की भारी-भरकम गिरावट आई थी। 

ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में तेजी 

आज के कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा ग्रुप की सभी कंपनियों में तेजी दिखाई दे रही है। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 14.20 प्रतिशत की तेजी देखने को मिल रही है। अडानी पोर्ट्स के शेयरों में 9.24  प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस के शेयरों में पांच-पांच प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। अडाणी पावर के शेयर में 4.99 प्रतिशत बढ़त हुई। अडाणी विल्मर के शेयर 4.99 प्रतिशत, एनडीटीवी के शेयर में 4.98 प्रतिशत की तेजी दिख रही है। सीमेंट स्टॉक अंबुजा सीमेंट्स के शेयर में 6.11 प्रतिशत और एसीसी के शेयर में 4.86 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। 

Latest Business News