A
Hindi News पैसा बिज़नेस बाइक टैक्सी पर जल्द नई पॉलिसी लाएगी ​दिल्ली सरकार, परिवहन विभाग नीति का खाका तैयार करने में जुटा

बाइक टैक्सी पर जल्द नई पॉलिसी लाएगी ​दिल्ली सरकार, परिवहन विभाग नीति का खाका तैयार करने में जुटा

अभी दिल्ली में दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन नहीं है। दिल्ली में कुछ ऐप आधारित टैक्सी की सुविधा देने वाली कंपनियां पहले से अवैध रूप से दो पहिया टैक्सी की सुविधा दे रही थी।

बाइक टैक्सी- India TV Paisa Image Source : FILE बाइक टैक्सी

दिल्ली सरकार दो पहिया वाहनों को बहुत जल्द टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन देने वाली है। इसके लिए परिवहन विभाग पॉलिसी तैयार करने में जुटा हुआ है। संभावना है कि होली से पहले इस पॉलिसी को लागू भी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली परिवहन विभाग ने दो पहिया वाहन और ई साइकिल का उपयोग बढ़ाने का फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि अगर दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी जाती है, तो इससे ई बाइक और ई साइकिल का उपयोग बढ़ेगा। व्यवसायिक श्रेणी में भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का उपयोग काफी बड़ी मात्रा में है। दिल्ली परिवहन विभाग एक ऐसी पॉलिसी लेकर आ रहा है जिससे दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन मिल जाएगी। यह पॉलिसी बहुत जल्द लागू की जाएगी।

 पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जाएगा

आपको बता दें कि दोपहिया वाहनों को गंतव्य तक कनेक्टिविटी देने के लिए पहले पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा, परिवहन विभाग की मंशा है कि पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देख लिया जाए कि इस प्रोजेक्ट के चालू करने के बाद किस किस तरह की परेशानियां सामने आती हैं और उन परेशानियों को कैसे दूर किया जा सकता है। अभी दिल्ली में दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन नहीं है। दिल्ली में कुछ ऐप आधारित टैक्सी की सुविधा देने वाली कंपनियां पहले से अवैध रूप से दो पहिया टैक्सी की सुविधा दे रही थी। लेकिन अब दिल्ली सरकार भी दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में वैध रूप से चलाने की इजाजत देने जा रही है। दुपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जाएगा।

बैन के खिलाफ प्रदर्शन 

दिल्ली में बाइक टैक्सी के परिचालन को रोकने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा जारी नोटिस के खिलाफ बाइक टैक्सी चालकों ने शनिवार को पैदल मार्च निकाला। बाइक चालकों का कहना था कि दिल्ली में बाइक टैक्सियों पर प्रतिबंध लगने से कई हजार बाइक टैक्सी सवार बेरोजगार हो गए हैं। अगर, अनुमति नहीं मिली तो भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। 

Latest Business News