A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब मुंबई में भी मेट्रो का संचालन करेगी Delhi Metro! 33.5Km. लंबी लाइन-3 की DMRC को मिल सकती है जिम्मेदारी

अब मुंबई में भी मेट्रो का संचालन करेगी Delhi Metro! 33.5Km. लंबी लाइन-3 की DMRC को मिल सकती है जिम्मेदारी

मुंबई मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई मेट्रो की प्रस्तावित लाइन-3 आरे से कफ परेड के बीच तैयार की जा रही है। इस लाइन 3 पर 27 मेट्रो स्टेशन निर्मित किए जाएंगें।

Mumbai Metro- India TV Paisa Image Source : FILE Mumbai Metro

अब यदि मुंबई में मेट्रो ट्रेन सेवा का उपयोग करते समय आपको दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) का नाम दिख जाए तो चौंकिएगा नहीं। मुंबई मेट्रो के 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन-3 के संचालन और देखभाल के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने सबसे कम बोली लगाई है। यह पहला मौका है जब डीएमआरसी दिल्ली से बाहर किसी अन्य शहर में मेट्रो का संचालन का काम देखेगी

मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई मेट्रो की प्रस्तावित लाइन-3 आरे से कफ परेड के बीच तैयार की जा रही है। इस लाइन 3 पर 27 मेट्रो स्टेशन निर्मित किए जाएंगें। इन्हीं 27 स्टेशनों का काम डीएमआरसी को मिल सकता है। अधिकारियों के अनुसार अगर DMRC को यह काम मिल जाता है तो इस प्रक्रिया से डीएमआरसी के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) से बाहर किसी परियोजना में जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

DMRC के अनुसार, “मुंबई मेट्रो की लाइन-3 का निर्माण मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) के तहत किया जा रहा है। इस मेट्रो लाइन के कुछ हिस्सों के इस साल के अंत तक शुरू होने की संभावना है।” बयान में कहा गया, “मुंबई मेट्रो की आरे से कफ परेड तक 27 स्टेशन वाली और 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन-3 (Mumbai Metro Line-3) के संचालन और देखभाल के लिए डीएमआरसी ने सबसे कम बोली लगाई है।” 

इन शहरों से भी जुड़ा है DMRC का नाम

मौजूदा स्थिति की बात करें तो डीएमआरसी अपने गलियारों का संचालन करने के अलावा दिल्ली से सटे गुरुग्राम में रेपिड मेट्रो का भी संचालन करती है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कोच्चि मेट्रो, जयपुर मेट्रो, नोएडा मेट्रो का निर्माण किया है और देशभर में कई अन्य परियोजनाओं में परामर्शदाता के तौर पर सक्रिय है। बिहार के पटना में भी डीएमआरसी इस समय मेट्रो का निर्माण कर रही है।

Latest Business News