A
Hindi News पैसा बिज़नेस Onion Export : निर्यात प्रतिबंध के बावजूद भारत इस देश को लगातार भेज रहा हजारों टन प्याज

Onion Export : निर्यात प्रतिबंध के बावजूद भारत इस देश को लगातार भेज रहा हजारों टन प्याज

Onion Export : सरकार ने घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। लेकिन सरकार मित्र देशों के अनुरोध पर उन्हें एक निर्दिष्ट मात्रा में प्याज भेजने की अनुमति देती है।

प्याज का निर्यात- India TV Paisa Image Source : REUTERS प्याज का निर्यात

सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (NCEL) के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को 10,000 टन अतिरिक्त प्याज के निर्यात की अनुमति दी है। इसके पहले सरकार ने पिछले महीने यूएई को 14,400 टन प्याज के निर्यात की मंजूरी दी थी। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘एक मार्च, 2024 की अधिसूचना में निर्धारित कोटा के अलावा एनसीईएल के जरिये संयुक्त अरब अमीरात को अतिरिक्त 10,000 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी जाती है।’’ 

प्याज के निर्यात पर है प्रतिबंध

हालांकि, सरकार ने घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। लेकिन सरकार मित्र देशों के अनुरोध पर उन्हें एक निर्दिष्ट मात्रा में प्याज भेजने की अनुमति देती है। प्याज का निर्यात एनसीईएल के जरिये किया जाएगा जो कई राज्यों में सक्रिय एक सहकारी समिति है। भारत ने बीते वित्त वर्ष में एक अप्रैल से चार अगस्त के बीच 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया था। मूल्य के लिहाज से प्याज के शीर्ष तीन आयातक देश बांग्लादेश, मलेशिया और यूएई थे।

प्याज के मंडी भाव

प्याज के मंडी भाव की बात करें, तो यह बुधवार को उत्तर प्रदेश में न्यूनतम 1600 से 1810 रुपये प्रति क्विंटल रहा। गुजरात के बड़ौदा में प्याज का न्यूनतम मंडी भाव  1250 रुपये प्रति क्विंटल रहा। इसके अलावा, पंजाब के मोहाली में यह भाव 1800 रुपये क्विंटल, मध्य प्रदेश के उज्जैन में 140 रुपये प्रति क्विंटल, सागर में 800 रुपये क्विंटल, केरल के मलप्पुरम में 2300 रुपये क्विंटल, ओडिशा के सुंदरगढ़ में 1500 रुपये क्विंटल और हरियाणा के यमुना नगर में 1700 रुपये क्विंटल रहा।

Latest Business News