A
Hindi News पैसा बिज़नेस फ्लाइट में पेशाब कांड: डीजीसीए अपना रहा सख्त रवैया, एयर इंडिया को जारी किया कारण बताओ नोटिस

फ्लाइट में पेशाब कांड: डीजीसीए अपना रहा सख्त रवैया, एयर इंडिया को जारी किया कारण बताओ नोटिस

न्यूयार्क से दिल्ली की एयर इंडिया की फ्लाइट में हुए पेशाब कांड ठंडा पड़ता नहीं दिख रहा है। अब डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।

डीजीसीए अपना रहा सख्त रवैया- India TV Paisa Image Source : PTI डीजीसीए अपना रहा सख्त रवैया

विमानन नियामक डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि 6 दिसंबर 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं के संबंध में एयर इंडिया की प्रतिक्रिया सुस्त और विलंबित रही है, जिसके चलते डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि एयर इंडिया ने तब तक घटना की सूचना नहीं दी जब तक कि नियामक ने उनसे 5 जनवरी को घटना की रिपोर्ट नहीं मांगी। 

दो घटनाएं आई संज्ञान में

6 दिसंबर को पेरिस से नई दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-142 में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाएं डीजीसीए के संज्ञान में आईं। पहली घटना में एक यात्री शौचालय में धूम्रपान करते पकड़ा गया था। वह नशे में था और चालक दल की बात नहीं सुन रहा था। दूसरी घटना में एक अन्य यात्री ने कथित तौर पर एक खाली सीट पर पेशाब करने के बाद उसपर कंबल रखा दिया था, उस समय महिला यात्री शौचालय गई थी।

जवाब दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का समय 

इन दो घटनाओं के बाद डीजीसीए ने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि यात्रियों के दुर्व्यवहार से संबंधित उनके नियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई क्यों न की जाए। डीजीसीए जवाब दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है साथ ही कहा कि उसी आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या है नियम?

विनियमों के अनुसार, यदि किसी फ्लाइट में किसी यात्री के साथ दुर्व्यवहार की कोई घटना होती है तो संबंधित एयरलाइन विमान के उतरने के 12 घंटे के भीतर डीजीसीए को सूचित करने के की जिम्मेदार होती है।

Latest Business News