A
Hindi News पैसा बिज़नेस DGCA Spicejet: स्पाइसजेट विमान के केबिन में धुएं की जांच पर डीजीसीए ने ये क्या कह दिया?

DGCA Spicejet: स्पाइसजेट विमान के केबिन में धुएं की जांच पर डीजीसीए ने ये क्या कह दिया?

DGCA Spicejet: 12 अक्टूबर को केबिन में धुएं का पता चलने के बाद स्पाइसजेट की एक फ्लाइट हैदराबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति लैंड हुई थी।

DGCA Spicejet- India TV Paisa Image Source : PTI स्पाइसजेट विमान के केबिन में धुएं की जांच पर डीजीसीए ने ये क्या कह दिया?

DGCA Spicejet: स्पाइसजेट विमान के केबिन में धुएं की एक हालिया घटना के बाद, विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइन को निर्देश दिया है कि वह धातु और कार्बन सीट की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रैट एंड व्हिटनी कनाडा को 14 परिचालन विमानों से युक्त पूरे क्यू400 बेड़े के इंजन तेल के नमूने भेजने को बोले हैं।

निरीक्षण करने का भी निर्देश

इसके अलावा, डीजीसीए ने स्पाइसजेट को ब्लीड-ऑफ वाल्व स्क्रीन का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया है। 12 अक्टूबर को केबिन में धुएं का पता चलने के बाद स्पाइसजेट की एक फ्लाइट हैदराबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति लैंड हुई थी।

हाल के दिनों में इसी तरह की एक घटना में पीडब्ल्यूसी 150 ए इंजन शामिल था, जिसने ओवरहाल के लिए मानक एयरो-सिंगापुर का दौरा किया था। स्पाइसजेट को निर्देश दिया गया था कि कोई भी इंजन मानक एयरो-सिंगापुर तक नहीं भेजा जाएगा।

हर 15 दिनों में लिए जाएंगे नमूने

डीजीसीए ने निर्देश दिया है कि इंजन तेल के नमूने वर्तमान में 30 दिनों के बजाय समय-समय पर हर 15 दिनों में लिए जाएं और धातु और कार्बन सील कणों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रैट एंड व्हिटनी कनाडा भेजे जाएं। इसने एक सप्ताह के भीतर सभी परिचालन इंजनों का एक बार बोरोस्कोपिक निरीक्षण और तीन इंजनों पर निरीक्षण पूरा करने का भी निर्देश दिया, जो सोमवार रात तक स्टैंडर्ड एयरो, सिंगापुर से प्राप्त हुए हैं।

स्पाइसजेट का विमान रास्ते से लौटा

Spicejet का दिल्ली से महाराष्ट्र के नासिक जा रहा एक विमान पिछले महीने तकनीकी खामी के बाद बीच रास्ते से लौट आया था। विमान ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया, ‘‘स्पाइसजेट के दिल्ली से नासिक जा रहे विमान में बृहस्पतिवार को रास्ते में ही ऑटोपायलट संबंधी खराबी आई जिस वजह से विमान बीच रास्ते से लौट आया।’’ इससे पहले भी स्पाइसजेट के विमानों में खराबी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं और डीजीसीए ने एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। विमानन सुरक्षा नियामक ने 27 जुलाई को आदेश दिया था कि एयरलाइन आठ सप्ताह तक अधिकतम 50 फीसदी उड़ानों का संचालन करेगी।

Latest Business News