A
Hindi News पैसा बिज़नेस मंदी के दौर में डिज्नी ने फिर से शुरू की छंटनी की प्रक्रिया, इस वजह से 6,500 लोगों की जाएगी नौकरी

मंदी के दौर में डिज्नी ने फिर से शुरू की छंटनी की प्रक्रिया, इस वजह से 6,500 लोगों की जाएगी नौकरी

Disney Layoffs News: कंपनी ने इससे पहले मार्च और अप्रैल में कई हजार नौकरियों में कटौती की थी तब कुल संख्या लगभग 4,000 थी। इस बार आंकड़ा बढ़ गया है।

Disney Starts Layoffs- India TV Paisa Image Source : FILE Disney Starts Layoffs

Disney Starts Layoffs: दुनियाभर में मंदी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। अभी भी कंपनियां अपने यहां से लोगों को निकाल रही हैं। इसी लिस्ट में एक बार फिर डिज्नी का नाम सामने आया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डिज्नी ने अपने तीसरे दौर की छंटनी शुरू कर दी है और 2500 से अधिक कर्मचारियों को पिंक स्लिप सौंपने की कवायद तेज कर है। अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इस सप्ताह कौन सा डिवीजन सबसे अधिक प्रभावित होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस हफ्ते कंपनी ने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से दर्जनों टाइटल हटाना भी शुरू कर दिया है। नौकरी में कटौती के दूसरे दौर में जिस टेलीविजन डिवीजन को कड़ी टक्कर मिली थी, उसमें कम संख्या में छंटनी देखने को मिलेगी। छंटनी के इस तीसरे दौर के साथ छंटनी किए गए कर्मचारियों की कुल संख्या 6,500 से अधिक होने की संभावना है, जो घोषित 7,000 छंटनी के करीब है।

इस वजह से हो रही छंटनी

इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नौकरी में कटौती का यह नया दौर इसलिए भी आया है, क्योंकि मीडिया कंपनियां चल रही लेखकों की हड़ताल के प्रभावों से निपटने के लिए संघर्ष कर रही हैं। मोशन पिक्चर एंड टेलीविज़न प्रोड्यूसर्स के एलायंस के साथ आने में विफल रहने के बाद फिल्म और टीवी लेखकों ने महीने की शुरुआत में अपनी नौकरी छोड़ दी, जो अनुबंध वार्ता में डिज्नी और नेटफ्लिक्स इंक जैसी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है। वे उच्च वेतन और काम के नियमों में बदलाव की मांग कर रहे हैं, जैसे प्रति शो लेखकों की न्यूनतम संख्या। वे स्क्रिप्ट राइटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर रोक लगाने की भी मांग कर रहे हैं।

पहले भी जा चुकी है नौकरी

डिज़्नी की बात करें तो इससे पहले मार्च और अप्रैल में कंपनी ने कई हज़ार नौकरियों में कटौती की थी और कटौती की कुल संख्या को लगभग 4,000 कर दिया था। पहले दौर में नौकरी में कटौती में दो वरिष्ठ उपाध्यक्ष शामिल थे, जिन्होंने क्रमशः हुलु और फ्रीफॉर्म नेटवर्क में उत्पादन का नेतृत्व किया, और एक इकाई जिसने किताबों, पॉडकास्ट और टीवी शो के लिए अन्य कहानियों को लाइसेंस दिया था, को भंग कर दिया गया था। फरवरी 2023 में डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने फरवरी की अर्निंग कॉल में 2,20,000 से अधिक के अपने कार्यबल से 7,000 नौकरियों को खत्म करने की अपनी योजना की घोषणा की थी, क्योंकि फर्म इसे पुनर्गठन, सामग्री में कटौती और पेरोल को ट्रिम करके अरबों डॉलर बचाने की कोशिश कर रही थी। नवंबर में कंपनी के स्ट्रीमिंग व्यवसाय में 1.47 बिलियन डॉलर के त्रैमासिक नुकसान के बाद इगर डिज्नी का नेतृत्व करने के लिए वापस आ गया, जिससे उसके चुने हुए उत्तराधिकारी, बॉब चापेक को हटा दिया गया।

Latest Business News