A
Hindi News पैसा बिज़नेस Delhi-NCR के इस रूट पर भी अब दौड़ेगी मेट्रो, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

Delhi-NCR के इस रूट पर भी अब दौड़ेगी मेट्रो, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

DMRC Metro Route: दिल्ली मेट्रो अपने रूट का विस्तार करने जा रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस परियोजना की मंजूरी दे दी है।

DMRC Metro News- India TV Paisa Image Source : FILE DMRC Metro

DMRC Metro News: दिल्ली-NCR में रहने वाला शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो मेट्रो में सफर नहीं किया हो। अगर कोई इससे अभी तक वंचित रह गया है तो वह इसके नाम से जरूर अवगत होगा। दिल्ली मेट्रो अब फिर से अपने मेट्रो लाइन का विस्तार करने जा रही है। अब पहले से अधिक क्षेत्रों से लोग मेट्रो सफर का आनंद ले पाएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरियाणा के गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी (गुरुग्राम) तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है जो 28.50 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना है। बता दें कि गुरुग्राम की रेपिड मेट्रो को DMRC ही ऑपरेट करती है।

ये है इस परियोजना की डिटेल

इस रूट में कुल 27 स्टेशन होंगे, जिसकी कुल लागत 5,452 करोड़ रुपये होगी। यह 1435 मिमी (5 फीट 8.5 इंच) की मानक गेज लाइन होगी। पूरा प्रोजेक्ट एलिवेटेड होगा। डिपो से कनेक्टिविटी के लिए बसई गांव से स्पर (साइडलाइन) प्रदान किया गया है। परियोजना को चार साल में पूरा करने का प्रस्ताव है और इसे हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित किया जाना है, जिसे केंद्र और हरियाणा सरकार का 50:50 का योगदान होगा।

हाल ही में शुरू हुई थी ये सर्विस

मेट्रो में वाट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा को शुरू करते हुए डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा कि यह नई सर्विस AEL लाइन के यात्रियों के लिए शुरू की गई है। इससे यात्रियों के बिना किसी परेशानी के यात्रा करने में मदद मिलेगी। अब यात्री कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने स्मार्टफोन से टिकट बुक कर सकते हैं। 

क्यूआर कोड बेस्ड टिकट को ऐसे करें बुक

  1. सबसे पहले आपको DMRC के ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर (9650855800) पर ‘Hii’ लिखकर सेंड करना होगा। 
  2. अब आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा।
  3. अगले स्टेप में आपको टिकट लेने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको उन स्टेशन को चुनना होगा जहां से मेट्रो लेनी है और जहां तक आपको जाना है।
  5. अब आपको टिकट की संख्या बतानी होगी।
  6. लास्ट में आपको पेमेंट के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर UPI का ऑप्शन दिया जाएगा। 
  7. पेमेंट होने के बाद आपको वाट्सएप पर टिकट मिल जाएगा। 

Latest Business News