A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोना खरीदने में देरी न कीजिए! आज इतना सस्ता हुआ Gold लेकिन चढ़ी चांदी, जानें ताजा भाव

सोना खरीदने में देरी न कीजिए! आज इतना सस्ता हुआ Gold लेकिन चढ़ी चांदी, जानें ताजा भाव

गांधी ने कहा कि यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों को और सख्त करने की उम्मीदों पर अमेरिकी बांड प्रतिफल में तेजी के कारण सोने की कीमतों पर दबाव आया।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE सोना

अगर सोने खरीदने की योजना बना रहें तो अब देर मत करिये। सोने (Gold) की कीमत में आज गिरावट आई है। वैश्विक बाजार में कीमती धातु की कीमतों में गिरावट के चलते गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोना 420 रुपये गिरकर 60,380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। बुधवार को पीली धातु 60,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। हालांकि, इसके ठीक उलट चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली है। चांदी (Silver) की कीमत 500 रुपए उछलकर 73,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

इस कारण सोने की कीमत में आई गिरावट 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के वरिष्ठ विश्लेषक-कमोडिटीज, सौमिल गांधी ने कहा, "दिल्ली के बाजार में सोने की कीमत 420 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 60,380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थी।" अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,945 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था, जबकि चांदी की कीमत 23.65 डॉलर प्रति औंस थी। गांधी ने कहा कि यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों को और सख्त करने की उम्मीदों पर अमेरिकी बांड प्रतिफल में तेजी के कारण सोने की कीमतों पर दबाव आया।

सोना वायदा कीमतों में गिरावट 

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 38 रुपये की गिरावट के साथ 59,465 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 38 रुपये यानी 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,465 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 14,330 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,960.40 डॉलर प्रति औंस हो गया। 

Latest Business News