A
Hindi News पैसा बिज़नेस Elon Musk को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, Twitter खरीदकर करने वाले थे ये बड़ा "अनर्थ"

Elon Musk को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, Twitter खरीदकर करने वाले थे ये बड़ा "अनर्थ"

विशेषज्ञों समेत ट्विटर के कर्मचारी आगाह कर चुके हैं कि सामग्री और डेटा सुरक्षा में निवेश रोकना ट्विटर समेत इसके उपयोगकर्ताओं के लिए नुकसानदायक होगा।

Elon Musk- India TV Paisa Image Source : PTI Elon Musk

Highlights

  • Musk ने कहा था कि 7,500 कर्मचारियों में से करीब 75 फीसदी को हटा देंगे
  • मस्क ने 14 अप्रैल को करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी
  • मस्क ने डील होल्ड पर जाने का कारण स्पैम अकाउंट की संख्या को बताया

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) की ट्विटर डील (Twitter Deal) इस साल काफी चर्चा में रही। अब इस डील से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिससे पता चलता है कि यदि एलन मस्क की यह डील पूरी हो जाती तो निश्चित ही ट्विटर में अनर्थ हो जाता। हालांकि अभी भी मस्क की ट्विटर डील पूरी होने की संभावना खत्म नहीं हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि ट्विटर (Twitter) की कमान अगर उद्योगपति एलन मस्क के हाथों में आती है तो जब भी ऐसा होगा, उनकी योजना कंपनी के ज्यादातर कर्मचारियों को निकालने की ही होगी।

वाशिंगटन पोस्ट में छपी एक खबर में ऐसा दावा किया गया है। अखबार में यह रिपोर्ट बृहस्पतिवार को प्रकाशित हुई। इसमें दस्तावेजों और सूत्रों के हवाले से बताया गया कि मस्क ने ट्विटर खरीद के लिए संभावित निवेशकों से ऐसा कहा है कि वह 7,500 कर्मचारियों में से करीब 75 फीसदी को हटा देंगे और कंपनी में न्यूनतम कर्मचारी रहेंगे। नौकरी में छंटनी की आशंका पहले से बनी हुई है लेकिन मस्क की योजना बहुत ही व्यापक छंटनी की है। 

एक विश्लेषक डैन ईव्ज कहते हैं,‘‘75 फीसदी कर्मचारियों को निकालने का मतलब है कि मजबूत पूंजी प्रवाह और लाभप्रदता जो इस समझौते से जुड़ने के लिए निवेशकों को आकर्षित करने वाली बातें होंगी।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन ट्विटर के कार्यबल में इतनी बड़ी कटौती करने का मतलब होगा कंपनी को कई वर्ष पीछे ले जाना। विशेषज्ञों समेत ट्विटर के कर्मचारी आगाह कर चुके हैं कि सामग्री और डेटा सुरक्षा में निवेश रोकना ट्विटर समेत इसके उपयोगकर्ताओं के लिए नुकसानदायक होगा। 

क्या थी मस्क की ट्विटर डील 

मस्क ने 14 अप्रैल को करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी। इस पेशकश में मस्क ने 54% प्रीमियम के साथ 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की बात कही थी। साथ ही मस्क ने कहा था कि यह मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है। और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी। मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी है।

क्यों अटकी डील 

मस्क ने डील होल्ड पर जाने का कारण स्पैम अकाउंट की संख्या को बताया है। हाल ही में ट्विटर ने अपनी फाइलिंग में बताया था कि 2022 की पहली तिमाही उसके मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स में से स्पैम अकाउंट की संख्या 5% से कम हैं। कंपनी ने इसे अनुमान बताया था और कहा था कि वास्तव में स्पैम अकाउंट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है। 

Latest Business News