A
Hindi News पैसा बिज़नेस रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर, फरवरी में EPFO से जुड़े 13.96 लाख नए अंशधारक

रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर, फरवरी में EPFO से जुड़े 13.96 लाख नए अंशधारक

श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, EPFO का पहली बार हिस्सा बनने वाले सदस्यों में सर्वाधिक 2.17 लाख की संख्या 18-21 साल के उम्र वाले कर्मचारियों की रही।

EPFO - India TV Paisa Image Source : FILE EPFO

मंदी और घटती विकासदर के बीच रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर की दस्तक हुई है। सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय EPFO के साथ फरवरी 2023 में 13.96 लाख नए अंशधारक जुड़े। बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी महीने के अस्थायी पेरोल आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में जुड़े 13.96 लाख अंशधारकों में से करीब 7.38 लाख सदस्य पहली बार संगठन का हिस्सा बने। 

श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, EPFO का पहली बार हिस्सा बनने वाले सदस्यों में सर्वाधिक 2.17 लाख की संख्या 18-21 साल के उम्र वाले कर्मचारियों की रही। इसके बाद 1.91 लाख नए EPFO अंशधारक 22-25 वर्ष की उम्र के थे। इस तरह 18-25 वर्ष की उम्र वाले अंशधारकों का सम्मिलित रूप से हिस्सा नए अंशधारकों में 55.37 प्रतिशत रहा। इससे यह भी पता चलता है कि देश के संगठित क्षेत्र का हिस्सा बनने वाले लोगों की बड़ी संख्या पहली नौकरी पाने वालों की रही। 

इसके अलावा फरवरी में करीब 10.15 लाख सदस्य दोबारा EPFO का हिस्सा बने। एक साल पहले की तुलना में यह संख्या 8.59 प्रतिशत अधिक है। दरअसल इन लोगों ने EPFO के दायरे में आने वाली किसी अन्य कंपनी में नौकरी शुरू कर दी और अपने खाते को हस्तांतरित करने का विकल्प चुना। 

फरवरी महीने में EPFO का सदस्य बनने वाले अंशधारकों में महिला कर्मचारियों की संख्या 2.78 लाख रही जो कुल नए पंजीकरणों का 19.93 प्रतिशत है। इनमें से 1.89 लाख महिलाएं पहली बार EPFO की सदस्य बनीं।

Latest Business News