A
Hindi News पैसा बिज़नेस EPFO ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से ट्रांजैक्शन रोका, आपका अकाउंट लिंक तो नहीं कर पाएंगे पेमेंट

EPFO ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से ट्रांजैक्शन रोका, आपका अकाउंट लिंक तो नहीं कर पाएंगे पेमेंट

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गयी है। इसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है।

EPFO- India TV Paisa Image Source : FILE ईपीएफओ

पेटीएम की मुश्किल कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बड़ा कदम उठाया है। ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट बैंक से खातों में जमा और क्रेडिट लेनदेन पर रोक लगा दिया है। इसकी घोषणा 8 फरवरी, 2024 को जारी एक सर्कुलर में की गई। इस बाबत जानकारी पेंशन फंड निकाय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। सर्कुलर में सभी फील्ड ऑफिस को सूचित किया गया है कि वे 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक में बैंक खातों से जुड़े दावों को स्वीकार करना बंद कर दें। पेंशन फंड निकाय ने यह भी कहा कि इस बदलाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रचार शुरू किया जाना चाहिए।

क्यों ईपीएफओ ने लिय यह बड़ा फैसला 

दी गई जानकारी के अनुसार, आरबीआई द्वारा 29 फरवरी, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक खातों में जमा और क्रेडिट लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को देखते हुए, ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों को अपने नेटवर्क से बाहर रखने का फैसला किया है। सर्कुलर में कहा गया है, सभी फील्ड कार्यालयों को सलाह दी जाती है कि वे 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बैंक खातों से जुड़े दावों को स्वीकार करने से बचें।

RBI ने क्या लिया एक्शन, गवर्नर ने बताया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बृहस्पतिवार को बताया कि पेटीएम बैंक पर कार्रवाई नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण हुई है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गयी है। इसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द हो सकता है। इसके बाद हर कोई पेटीएम पेमेंट्स बैंक से दूरी बना रहा है। 

Latest Business News