A
Hindi News पैसा बिज़नेस India के हर नागरिक पर इतने लाख करोड़ का है कर्ज, कई तो उतने साल भर में भी नहीं कमा पाएंगे

India के हर नागरिक पर इतने लाख करोड़ का है कर्ज, कई तो उतने साल भर में भी नहीं कमा पाएंगे

India: तेलंगाना के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (IT Ministry) के.टी. रामा राव ने रविवार को कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान भारत का कर्ज 100 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है।

India के हर नागरिक पर इतने...- India TV Paisa Image Source : PTI India के हर नागरिक पर इतने लाख करोड़ का है कर्ज

India: तेलंगाना के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (IT Minister) के.टी. रामा राव ने रविवार को कहा कि पिछले आठ वर्षों के दौरान भारत का कर्ज 100 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। उन्होंने दावा किया कि हर भारतीय पर 1.25 लाख रुपये का कर्ज है। रविवार को उनका ट्वीट जाहिर तौर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बयान के जवाब में था कि तेलंगाना में पैदा होने वाले हर बच्चे पर 1.25 लाख रुपये का कर्ज है।

सिर्फ मोदी सरकार में ही कर्ज नहीं बढ़ें

केंद्रीय मंत्री ने भाजपा की 'संसद प्रवास योजना' के तहत जहीराबाद लोकसभा क्षेत्र के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान कर्ज जुटाने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की थी। रामा राव जो तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। उन्होनें ट्वीट किया कि मैडम एफएम राजकोषीय विवेक पर वाक्पटुता व्यक्त करती है। 2014 तक 67 वर्षों में भारत के 14 प्रधानमंत्रियों ने 56 लाख करोड़ रुपये का कर्ज उठाया है। सिर्फ मोदी सरकार में ही कर्ज नहीं बढ़ें हैं।

मंत्री ने कहा कि तेलंगाना का ऋण-जीएसडीपी अनुपात 23.5 प्रतिशत है, जो 28 भारतीय राज्यों में सबसे कम 23वें स्थान पर है। देश का ऋण-सकल घरेलू उत्पाद अनुपात का 59 प्रतिशत है।

RBI की रिपोर्ट का दिया हवाला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अक्टूबर 2021 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए, KTR ने कहा कि 2.5 प्रतिशत भारतीय आबादी वाला तेलंगाना भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 5.0 प्रतिशत का योगदान देता है। उन्होंने टिप्पणी की कि देश को दोहरे प्रभाव वाले शासन की जरूरत है न कि व्यर्थ दोहरे इंजन की। उन्होंने कहा कि अगर केवल भाजपा राज्यों ने तेलंगाना के बराबर प्रदर्शन किया होता, तो भारत अब 4.6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होता।

प्रत्येक बच्चे पर 1.25 लाख रुपये का कर्ज

सीतारमण ने FRBM सीमा से अधिक ऋण जुटाने के लिए TRS सरकार पर भारी पड़ते हुए दावा किया कि राज्य में पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे पर 1.25 लाख रुपये का कर्ज है। उसने कहा कि भारी कर्ज के कारण, तेलंगाना का राजस्व अधिशेष बजट राजस्व घाटे के बजट में फिसल गया था। उन्होंने कहा कि राज्य बजट में स्वीकृत से ज्यादा कर्ज जुटा रहा है। उसने दावा किया कि बाहर से लिए गए कर्ज को लेकर विधानसभा को अंधेरे में रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी ऋणों को बजट में शामिल नहीं किया जा रहा है।

Latest Business News