A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस Extramarital Dating App पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सिर्फ भारत से ही हैं 20 प्रतिशत यूजर्स

इस Extramarital Dating App पर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सिर्फ भारत से ही हैं 20 प्रतिशत यूजर्स

COVID-19 महामारी के दौरान देश के प्रमुख मेट्रो शहरों में ही नहीं बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी डिजिटल डेटिंग का रिवाज तेजी से बढ़ा है।

Dating App- India TV Paisa Image Source : FILE Dating App

भारत में शादी के बाद डेटिंग की बात भले ही कोई खुले आम नहीं स्वीकारता हो, लेकिन दुनिया की एक बड़ी डेटिंग एप ने भारत के शादीशुदा जोड़ों की पोल खोल दी है। दुनिया की बड़ी एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग एप ग्लीडेन ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि भारत में उसके 20 लाख से अधिक यूजर्स मौजूद हैं। फ्रांस की इस डेटिंग ऐप ने बताया है कि उसके वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन यानि एक करोड़ यूजर्स हैं,जिनमें से 20 प्रतिशत यानि 2 मिलियन यूजर्स सिर्फ भारत से हैं। कंपनी ने बताया है कि पिछले साल सितंबर में उसके यूजर्स बेस में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

गौरतलब है कि COVID-19 महामारी के दौरान देश के प्रमुख मेट्रो शहरों में ही नहीं बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी डिजिटल डेटिंग का रिवाज तेजी से बढ़ा है। छोटे शहरों और कस्बों के युवा वयस्क नए साथी बनाने के लिए टिंडर और बंबल जैसी डेटिंग साइटों पर भरोसा कर रहे हैं। 

छोटे शहरों में भी बढ़ा चलन

डेटिंग एप ग्लीडेन के अनुसार, उसके 66 प्रतिशत नए यूजर्स भारत के टियर 1 शहरों से आते हैं, वहीं शेष (44 प्रतिशत) टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। डेटिंग ऐप ने यह भी कहा कि ग्लीडेन पर अधिकांश भारतीय यूजर्स उच्च आयवर्ग से हैं। एप के डेटा में यह भी सामने आया है कि उसके यूजर्स में पुरुष और महिला दोनों हैं, जो कि इंजीनियर, उद्यमी, एडवाइजर, प्रबंधक, अधिकारी और चिकित्सक जैसे पेशों से ताल्लुक रखते हैं। खास बात यह है कि कंपनी के यूजर्स में बड़ी संख्या में गृहिणियां भी शामिल हैं।

क्या है ग्लीडेन एप

ग्लीडेन एक डेटिंग ऐप है जिसे विशेष रूप से विवाहित लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस एप पर भारतीय यूजर्स की संख्या में तेजी यह बताती है कि कैसे देश में विवाहेत्तर संबंधों के चलते में वृद्धि हो रहा है और पुरानी वर्जनाएं टूट रही हैं। 

चौंकाने वाला तथ्य 

ग्लीडेन के कंट्री मैनेजर इंडिया शिडेल के अनुसार "भारत एक ऐसा देश है, जो एक विवाह की प्रथा को मानता है, ऐसे में ऐप पर ग्राहकों की बढ़ती संख्या वाकई में चौंकाने वाली है। अकेले 2022 में हमें 18 प्रतिशत नए यूजर्स मिले, जो दिसंबर 2021 में 1.7 मिलियन से बढ़कर वर्तमान 2 मिलियन हो गए।" 

किस उम्र के यूजर ज्यादा 

प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर्स की उम्र की बात करें तो ज्यादातर 30 से अधिक उम्र के पु​रुष इसके सदस्य हैं। वहीं महिलाओं की औसत  उम्र 26 वर्ष है। ग्लीडेन के अनुसार, ऐप को महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षित बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इस प्रकार, 2023 में, 60 प्रतिशत पुरुष यूजर्स की तुलना में उपयोगकर्ताओं का अनुपात 40 प्रतिशत महिला यूजर्स का है।

Latest Business News