A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेसबुक की कमाई में जबरदस्त इजाफा, दुनियाभर में यूजर्स बढ़े, शेयर में आया बड़ा उछाल

फेसबुक की कमाई में जबरदस्त इजाफा, दुनियाभर में यूजर्स बढ़े, शेयर में आया बड़ा उछाल

मेटा के पास 30 जून तक कर्मचारियों की संख्या 71,469 थी, जो पिछले साल के मुकाबले 14% कम है।

Meta- India TV Paisa Image Source : AP मेटा

फेसबुक की पेरेंट मेटा ने जून को समाप्त हुई इस साल की दूसरी तिमाही (क्यू2) के लिए अपनी वित्तीय परिणाम रिपोर्ट जारी की है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी की आय में जबरदस्त इजाफा हुआ है। एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, इस साल कंपनी की दूसरी वित्‍तीय तिमाही में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कंपनी ने बताया कि जून में फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स औसतन 2.06 खरब थे, जो पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत अधिक है। यानी फेसबुक के साथ यूजर्स बढ़े हैं। इससे कंपनी की कमाई बढ़ी है क्योंकि एडवरटाइजर्स ने फेसबुक के माध्यम से विज्ञापन पर बजट बढ़ाया है। कंपनी की ओर से शानदार रिजल्ट जारी करने के बाद मेटा के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली। शेयर 1.39% उछलकर 298.57 डॉलर के भाव पर बंद हुआ। 

मार्क जुकरबर्ग ने क्या कहा 

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को रिपोर्ट में कहा, हमारी तिमाही अच्छी रही। हम अपने ऐप्स में मजबूत जुड़ाव देख रहे हैं और हमारे पास लामा 2, थ्रेड्स, रील्स, पाइपलाइन में नए एआई उत्पादों और क्वेस्ट के लॉन्च के साथ सबसे रोमांचक रोडमैप है, जो मैंने कुछ समय में देखा है। मेटा को उम्मीद है कि तीसरी तिमाही 2023 का कुल राजस्व 32-34.5 बिलियन डाॅॅॅलर के बीच रहेगा। इसके अलावा, मेटा ने कहा कि उसे अगले साल बुनियादी ढांचे से जुड़ी लागत बढ़ने की उम्मीद है।

कर्मचारियों की संख्या कम होने से खर्च घटा

मेटा के पास 30 जून तक कर्मचारियों की संख्या 71,469 थी, जो पिछले साल के मुकाबले 14% कम है। कंपनी ने दावा किया, 2022 की शुरुआत में, हमने अधिक दक्षता हासिल करने और अपने व्यवसाय और रणनीतिक प्राथमिकताओं को फिर से व्यवस्थित करने के लिए कई उपाय शुरू किए। 30 जून तक, हमने सुविधाओं के समेकन और डेटा सेंटर पुनर्गठन पहल का आकलन जारी रखते हुए नियोजित कर्मचारी छंटनी को काफी हद तक पूरा कर लिया है। .

खर्च में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान 

यह भी अनुमान है कि पूरे वर्ष 2023 में कुल खर्च 88-91 बिलियन डॉलर की सीमा में होगा, जो कि 86-90 बिलियन डॉलर की पिछली सीमा से अधिक है। इस दृष्टिकोण में सुविधाओं के समेकन शुल्क और विच्छेद और अन्य कर्मियों की लागत से संबंधित लगभग 4 बिलियन डॉलर की पुनर्गठन लागत शामिल है। इसमें कहा गया, 30 जून, 2023 तक दीर्घकालिक ऋण 18.38 बिलियन डॉलर था।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News