A
Hindi News पैसा बिज़नेस Budget 2024 announcement : देश में तेजी से बनेंगे नए एयरपोर्ट, कंपनियों ने 1000 से अधिक विमानों के ऑर्डर दिये

Budget 2024 announcement : देश में तेजी से बनेंगे नए एयरपोर्ट, कंपनियों ने 1000 से अधिक विमानों के ऑर्डर दिये

Budget 2024 announcement : सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश के भीतर हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक है।

एविएशन सेक्टर पर बजट- India TV Paisa Image Source : FREEPIK एविएशन सेक्टर पर बजट

Budget 2024 announcement : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट में एविएशन सेक्टर पर भी बोली हैं। उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र पिछले 10 वर्षों में तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का निर्माण तेजी से जारी रहेगा। सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश के भीतर हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक है और घरेलू हवाई यात्री यातायात लगातार बढ़ रहा है।

बनेंगे नए एयरपोर्ट्स

उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का विकास तेजी से जारी रहेगा।’’ वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘‘उड़ान योजना के तहत टियर-टू और टियर-थ्री शहरों के लिए हवाई संपर्क का व्यापक विस्तार हुआ है। देश में 517 नए हवाई मार्गों पर 1.3 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो रहा है।’’

1000 नए विमानों के दिये गए ऑर्डर

वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय विमानन कंपनियों ने सक्रिय रूप से 1,000 से अधिक नए विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं। तीन घरेलू विमानन कंपनियों- एयर इंडिया, इंडिगो और अकासा एयर ने मिलकर एक साल से भी कम समय में कुल 1,120 विमानों का ऑर्डर दिया है। पिछले महीने अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के ऑर्डर की घोषणा की थी। पिछले साल एयर इंडिया और इंडिगो ने मिलकर बोइंग और एयरबस को कुल 970 विमानों का ऑर्डर दिया था।

Latest Business News